अफगानिस्तान, पाक में हिमस्खलन से भरी तबाही सौ से ज़्यादा की मौत, भारत में अलर्ट जारी

काबुल: अफगानिस्तान में भारी बर्फबारी के चलते हिमस्खलन की वजह से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और इनमें से 50 लोग एक ही गांव के हैं। मृतकों की संख्या और बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है। इसके अलावा पाकिस्तान में हिमस्खलन की वजह से 14 लोगों के मारे जाने की खबर है, तो भारत में जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी मध्यम स्तर के हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है।

अफगानिस्तान, पाक में हिमस्खलन से भरी तबाही सौ से ज़्यादा की मौत, भारत में अलर्ट जारी

अधिकारियों ने आज बताया हिमस्खलन तीन दिन की भारी बर्फबारी की वजह से हुआ है और इसकी वजह से मुख्य रूप से मध्य और पूर्वोत्तर प्रांतों में सैकड़ों मकान ध्वस्त हो गये हैं और सड़कें अवरद्ध हो गई है। सड़कें अवरद्ध होने की वजह से बचाव दल को हिमस्खलन का शिकार हुये गांवों तक पहुंचने में कठिनाई हो रही है। 

प्राकृतिक आपदा मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद उमर मोहम्मदी ने बताया कि सबसे ज्यादा मौतें दूरदराज के नूरिस्तान प्रांत में हुई है जहां एक ही गांव में 50 लोगों की मौत हो गई। 

आजाद हिन्द फौज के सैनानी व नेताजी के करीबी, अब इस दुनिया में नहीं रहे

प्रवक्ता ने बताया, हिमस्खलन की वजह से बार्गमटल जिले का दो गांव पूरी तरफ से दफन हो गये। इनमें से एक गांव से 50 शव बरामद किये गये हैं जबकि बचाव दल दूसरे गांव में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। 

 

You May Also Like

English News