अफगानिस्तान में 2.6 करोड़ डॉलर का मादक पदार्थ हुआ जब्त…

काबुल। अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत में मादक पदार्थो के खिलाफ अभियान के दौरान अफगानिस्तानी सैनिकों ने 2.6 करोड़ डॉलर का मादक पदार्थ जब्त किया। अफगान स्पेशल फोर्सेज के कमान ने बुधवार को यह जानकारी दी। कमान ने एक बयान में कहा, “अफगान स्पेशल फोर्सेज तथा मादक पदार्थ रोधी पुलिस ने सोमवार रात नांगरहार प्रांत के खोगयानी जिले में एक अभियान के दौरान भारी मात्रा में मादक पदार्थ जब्त किया।”

अफगानिस्तान में 2.6 करोड़ डॉलर का मादक पदार्थ हुआ जब्त...

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, जब्त मादक पदार्थो में 8,000 किलोग्राम हेरोइन, 500 लीटर द्रव्य हेरोइन, 230 किलोग्राम अमोनियम क्लोराइड तथा भारी मात्रा में रासायनिक तत्व शामिल हैं।

अशांत नांगरहार प्रांत में सुरक्षा बलों, तालिबान आतंकवादियों तथा इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंकवादियों के बीच बीते कुछ वर्षो में भीषण लड़ाई होती रही है।

बयान के मुताबिक, मादक पदार्थो की जब्ती से विद्रोहियों तथा सरकार विरोधी आतंकवादियों को गहरा धक्का लगा है, क्योंकि मादक पदार्थो की बिक्री से मिले धन का इस्तेमाल वे संघर्ष के लिए करते रहे हैं। दुनिया में सर्वाधिक अफीम अफगानिस्तान में उगाई जाती है।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अफगानिस्तान में साल 2016 में लगभग 4,800 टन अफीम का उत्पादन किया गया, खासकर देश के पश्चिमी व दक्षिणी हिस्सों में, क्योंकि इन जगहों पर सरकारी सुरक्षा बलों की मौजूदगी न के बराबर है। 

You May Also Like

English News