अफ्रीका दौरे पर अभ्यास मैच जरूरी, क्या महिलाओं से सीखेगी कोहली ब्रिगेड: मिताली राज

दक्षिण अफ्रीका में भारतीय टीम की टेस्ट सीरीज़ हार पर क्रिकेट जगत में हंगामा मचा हुआ है. कई पूर्व खिलाड़ी सीरीज़ से पहले टीम के अभ्यास मैच ना खेलने पर अपनी नाराज़गी व्यक्त कर चुके हैं. टीम के कोच रवि शास्त्री ने भी कहा था कि अगर हम 10 दिन पहले अफ्रीका आते तो नतीजे अलग होते. हालांकि, कप्तान विराट कोहली कह रहे हैं कि टीम की तैयारी पूरी थी, हमने गलतियों की वजह से सीरीज़ गवाईं. इस बीच भारतीय महिला टीम भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रवाना हो रही है. दौरे पर जाने से पहले कप्तान मिताली राज ने कुछ ऐसा बयान दिया, जिससे पुरुष टीम को नसीहत लेनी चाहिए.अफ्रीका दौरे पर अभ्यास मैच जरूरी, क्या महिलाओं से सीखेगी कोहली ब्रिगेड: मिताली राज

दक्षिण अफ्रीका रवाना होने से पहले मिताली ने कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अभ्यास मैच खेलना चाहती हैं. भारतीय महिला टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी जिसकी शुरुआत किम्बले में पांच फरवरी से हो रही है. इसके बाद उसे पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलनी है.

मिताली से जब दक्षिण अफ्रीका जल्दी जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “हम इंग्लैंड में हुए विश्व कप के लिए पहले ही गए थे ताकि परिस्थतियों से तालमेल बिठा सकें.”

उन्होंने कहा, “इससे मदद मिलती है क्योंकि हम वहां जाकर अभ्यास मैच खेलने की कोशिश करते हैं और इससे हमें उछाल से तालमेल बिठाने में मदद मिलेगी क्योंकि आमतौर पर आपको उपमहाद्वीप में उछाल और नहीं मिलता. साथ ही गेंद में देर से होने वाले बदलाव भी नहीं मिलते, इस बार ऐसा होने की उम्मीद है क्योंकि हम दो नई गेंदों से खेलेंगे.”

उन्होंने कहा, “यह हमारा पहला ऐसा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा जहां हम दो नई गेंदों से खेलेंगे. इसलिए हमारे लिए जल्दी जाना अहम है ताकि हम स्थिति को समझ सकें और उससे तालमेल बिठा सकें.”

गौरतलब है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तीन वनडे और 5 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी. वनडे सीरीज की शुरुआत किंबर्ली में 5 फरवरी, जबकि टी20 सीरीज की शुरुआत पोटचेफस्ट्रूम में 13 फरवरी को होगी.

सचिन ने दिए थे टिप्स

बता दें कि हाल ही में दौरे पर जाने से पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की हौसलाअफजाई की थी. तेंदुलकर ने मिताली राज की अगुआई वाली टीम की सदस्यों से एक घंटे से अधिक समय तक यहां मुंबई क्रिकेट संघ के बांद्रा कुर्ला परिसर में बात की.

कोहली का बयान- पूरी थी तैयारियां

मैच से पहले कप्तान विराट कोहली ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वह दौरे के लिए की गई टीम की तैयारी से खुश हैं, हमने सीरीज़ अपनी गलतियों की वजह से गवाई है. विराट कोहली ने कहा, “मुझे व्यक्तिगत तौर पर नहीं लगता कि हमारी तैयारी में कोई कमी थी. मैं अब सीरीज हारने के बाद यहां बैठकर उन पर चर्चा नहीं करना चाहता.” उन्होंने कहा, “हमारे पास तैयारी के लिए एक सप्ताह था, असल में पांच दिन, क्योंकि एक दिन हम सफर कर रहे थे. इस समय में हमने काम किया. जैसा मैंने कहा, हम यहां बैठकर उन बाहरी मुद्दों पर चर्चा नहीं करना चाहते जिनके कारण हम हारे.”

क्या बोले थे कोच शास्त्री

बता दें कि टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने इस बात को स्वीकारा था कि टीम को इस दौरे की शुरुआत दस दिन पहले करनी चाहिए थी जिससे खिलाड़ी यहां की परिस्थितियों से तालमेल बिठा पाते.

रवि शास्त्री ने कहा, ‘‘ सीरीज में 0-2 से पिछड़ने का मुख्य कारण ‘विदेशी हालात’ हैं. भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर 28 दिसंबर को पहुंची थी और पहला टेस्ट मैच पांच जनवरी से था. भारतीय कोच ने अभ्यास सत्र के बाद कहा था कि हम घरेलू परिस्थिति से परिचित है, हमें अपनी सरजमीं पर जूझना नहीं चाहिए था, लेकिन हम वहां भी जूझे और अच्छी वापसी की. मैं कहना चाहूंगा कि यहां अभ्यास के लिये 10 दिन और मिलते तो काफी बदलाव होता.’’

You May Also Like

English News