अब ‘अमीर’ BPL कार्ड धारकों पर सरकार कसेगी शिकंजा, अपनाया ये तरीका

हरियाणा में अब ‘अमीर’ बीपीएल कार्ड धारकों पर सरकार शिकंजा कसेगी। इसके लिए सरकार ने तैयार कर ली है। इसके लिए हरियाणा शहरी स्थानीय विभाग जल्द एक टोल फ्री नंबर भी जारी करेगा। इस पर ऐसे कार्ड धारकों की शिकायत की जा सकेगी। निकाय मंत्री कविता जैन का कहना है कि सरकार को इस बात की चिंता है कि गरीबों को मिलने वाला लाभ साधन संपन्न लोग न लें। इसलिए ऐसे लोगों के खिलाफ शिकंजा कसा जाएगा, जिन्होंने गुमराह कर गलत ढंग से अपने बीपीएल कार्ड बनवा लिए हैं।अब ‘अमीर’ BPL कार्ड धारकों पर सरकार कसेगी शिकंजा, अपनाया ये तरीका
प्रदेश में इस वक्त 4.53 लाख परिवार सेंट्रल बीपीएल और 3.96 लाख परिवार स्टेट बीपीएल कार्ड धारक है। ये परिवार हरियाणा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से राशन व अन्य सुविधाओं का लाभ ले रहे हैं। इसके अलावा विभिन्न विभागों की बीपीएल कार्ड धारकों के लाभ भी ये लोग प्राप्त कर रहे हैं। लेकिन इनमें से कई परिवार ऐसे हैं जो साधन संपन्न है, लेकिन मिलीभगत के चलते उन्होंने अपने बीपीएल कार्ड बनवा लिए हैं। इस तरह ये साधन संपन्न लोग गरीबों को मिलने वाला लाभ उठा रहे हैं। हरियाणा सरकार ने अब ऐसे ही लोगों पर शिकंजा कसने की तैयारी की है।

मंत्री कविता जैन ने बताया कि  संपन्न लोगों द्वारा बनवाए गए बीपीएल कार्ड खत्म करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बारे में जानकारी देने के लिए विभाग द्वारा जल्द ही टोल फ्री नंबर जारी किया जाएगा और अमीरों के बीपीएल कार्ड की जानकारी देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

 

You May Also Like

English News