अब आपकी बोगी में होंगी चाय-कॉफी मशीन, लगेंगे CCTV कैमरे

नई दिल्ली। भारतीय रेल के आधुनिकीकरण की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया जा रहा है। AC-III टियर में सफर करने वालों के लिए नई बोगियां तैयार की जा रही हैं, जिनमें अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। मसलन- सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे, चाय और कॉफी की मशीनें और जीपीएस सिस्टम।new-ac-iii-tier-coaches_02_11_2016

एक अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर के मध्य में ये नए कोच तैयार हो जाएंगे। एक और बड़ी खासियत इनकी कलर स्कीम होगी।

एक रेल अधिकारी के मुताबिक, हर बोगी में चाय और कॉफी मशीन लगाने से यात्रियों को कहीं नहीं भटकना होगा। हर दरवाजे के ऊपर जीपीएस आधारित पैसेंजर इन्फोर्मेशन सिस्टम लगा होगा। इसके साथ ही आग और धुआं का पता लगाने वाले यंत्र भी लगाए गए हैं। ऑटोमैटिक रूम प्रेशनर डिब्बों को हमेशा सुगंधित रखेंगे।

टॉयलेट की दीवारों पर जेल कोटिंग (Gel coating) की जाएगी। इससे कोई भी चित्रकारी या कुछ लिख नहीं पाएगा। ये नए कोच फिलहाल AC-III टियर हमसफर ट्रेनों में लगाए जाएंगे। ये खास ट्रेनें दिल्ली से गोरखपुर के बीच चलेंगी। ये खास बोगियां रायबरेली की रेल कोच फैक्टरी में तैयार की गई हैं।

अधिकारियों के मुताबिक, शुरू में एक नई श्रेणी के तहत ये सुविधाएं मुहैया करने का विचार था, लेकिन बाद में तय हुआ है कि मौजूदा श्रेणियों के साथ ही ये सुविधाएं भी जोड़ी जाएंगी।

You May Also Like

English News