अब आप भी घर पर ट्राई कीजिये ये स्पेशल मिठाई…

आपने अगर अब तक कोई भी मिठाई नहीं बनाई हैं तो आज हम आपको मिठाई बनाने का एक बहुत ही आसान तरीका बताएंगे. जिसे आप आसानी से एक मीठी डिस अपने मेहमानो को परोस सकेंगी. इस बार हम आपको मूंगफली का हलवा बनाने कि रेसिपी बताने जा रहे हैं. जो घर पर ही आसानी से बन जाता हैं.अब आप भी घर पर ट्राई कीजिये ये स्पेशल मिठाई...बनाइये अपने बच्चो के लिए चॉकलेट चिप कूकीज

मूंगफली का हलवा बनाने कि सामग्री:

भुने छिले मूंगफली के दाने – 100 ग्राम (आधा कप)
घी- 1/4 कप
मावा – 100 ग्राम ( आधा कप )
चीनी – 150 ग्राम ( 3/4 कप )
काजू और बादाम – ( 4-4, काट लें)
किशमिश – 15-20 (डंठल तोड़ लें)
पिस्ते – 7-8 (पतले पतले काट लीजिए)
छोटी इलाइची – 4-5 (छील कर कूट लें) 

विधि:
सबसे पहले आप मूंगफली के दानों को  3-4 घंटे के लिये पानी में भिगो दें. इसके बाद इसे निकालें और बिना पानी डाले  हल्का दरदरा पीस लें. लेकिन अगर जरुरत हो तो 2-3 टेबल स्पून पानी डाल सकते हैं. 

अब कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डाल कर गरम करें. इसमें मूंगफली के दाने का पेस्ट डालकर अच्छी तरह भूनें. जैसे ही अच्छी महक आने लगे या मूंगफली पेस्ट कढ़ाई से चिपकना बंद कर दे. तो इसे गैस से उतर ले. 

इस पेस्ट को निकल ले और कढ़ाई में मावा डालकर, हल्का ब्राउन होने तक लगातार भूने. हल्का ब्राउन होने पर गैस बंद कर दें. मावे को किसी बर्तन में निकल लीजिये.  इसके बाद एक बर्तन में चीनी डाले और इसकी बराबर मात्रा में पानी ले. फिर इसे तब तक पकाये जब तक चीनी पूरी तरह घुल न जाए. जब इसकी चाशनी बन जाए तो बचे हुये सारे मेवे और इलाइची इसमें मिला दे. अब भुने हुए पेस्ट में चाशनी मिलाए और 4-5 मिनिट तक पकाएं. मूंगफली के दाने का हलवा तैयार है. अब हलवे को मेवे डालकर सजाएं. इसे घरवालों को भी खिलाएं और मेहमानों को भी सर्व करें.

You May Also Like

English News