अब इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर 5 स्टार होटल का उठा सकेंगे लुफ्त, देना होगा इतना पैसा

रूस की स्पेस एजेंसी Roscosmos इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर एक फाइव स्टार होटल बनाने के लिए तैयारी कर रहा है. ताकी अमीर टूरिस्ट इस मानव निर्मित सैटेलाइट की सैर कर सकें. ये जानकारी मिरर डॉट को यूके के हवाले से मिली है.

इस लग्जरी ऑर्बिटल सुइट में चार प्राइवेट कैबिन होंगे. एक-एक कैबिन दो क्यूबिक मीटर का होगा. साथ ही इसमें ऐसी जगह भी बनाई जाएगी जहां से पैसेंजर 400 माइल से नीचे पृथ्वी की तरफ देख सकें.

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, इस 5 सितारा होटल में 16 इंच वाली एक बड़ी खिड़की के साथ लाउंज एरिया भी होगा. यहां दो हाइजीन और मेडिकल स्टेशन, व्यायाम उपकरण और  Wi-Fi तक मौजूद होगा.

पृथ्वी के सांस थमा देने वाले दृश्यों को देखने के अलावा स्पेस टूरिस्टों को एक प्रोफेशनल की मदद से स्पेस वॉक का भी मौका दिया जाएगा.  इस प्रस्तावित होटल की अनुमानित कीमत करीब £210 मिलियन और £336 मिलियन के बीच होगी और इसे प्राइवेट और स्टेट इन्वेस्टमेंट द्वारा फंड दिया जाएगा.

एक से दो हफ्ते तक ठहरने के लिए हर पर्यटक को $40 मिलियन (लगभग 2560800000 रुपये ) चार्ज किया जाएगा.  जो पर्यटक एक महीने तक रूकना और स्पेस वॉक में हिस्सा लेना चाहेंगे  उन्हें $20 मिलियन (£15 मिलियन) तक अलग से चार्ज किया जाएगा.

 

You May Also Like

English News