अब इस इलेक्ट्रिक कार में घूमेंगे मंत्री, इसमें है ये ख़ासियत, भारत आ सकती हैं 10000 कार…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा ही प्रदूषण बचाने पर जोर देते हैं, लेकिन अब लगता है केंद्र सरकार पीएम की इस बात को जल्द ही अमल कर सकती है. केंद्र सरकार के मंत्री और कई अधिकारी जल्द ही आपको इलेक्ट्रिक कार की सवारी करते हुए दिख सकते हैं. आने वाले नवंबर महीने में यह सच हो सकता है.

अब इस इलेक्ट्रिक कार में घूमेंगे मंत्री, इसमें है ये ख़ासियत, भारत आ सकती हैं 10000 कार...

विश्व के तीसरे सबसे बड़े तेल खपत करने वाला भारत लगभग 10, 000 इलेक्ट्रिक कार ‘सेडान’ खरीदने की तैयारी में हैं, वहीं इसके अलावा दिल्ली-एनसीआर इलाके में करीब 4000 चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जा सकते हैं. इसके तहत 1000 गाड़ियां पहले आएंगी, तो वहीं 9000 गाड़ियां अगली किस्त में आएंगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल का कहना है कि हमनें इसके लिए टेंडर निकाल दिए हैं, जल्द ही हम इस योजना को सरकारी विभागों के साथ शुरू करेंगे.

Energy Efficiency Services Ltd (EESL) के एमडी सौरभ कुमार के अनुसार, कंपनी अगले कुछ समय में लगभग 1000 चार सीटों वाली इलेक्ट्रिक कार खरीदेगी, जिनकी रफ्तार 120-150 किमी/घंटा की हो सकती है. इसके पहले फेज़ को शुरुआती 6 महीने में लागू किया जा सकता है. उनका कहना है कि NDMC के इलाके में 300-400 कारें दौड़ सकती हैं. जो कि कई मंत्रियों और अफसरों को मुहैया कराई जाएंगी.

उन्होंने कहा कि हमनें सरकार के सामने प्रस्ताव पेश किया है कि वे गाड़ी, ड्राइवर और रखरखाव का काम हम ही करेंगे. उन्होंने कहा कि इससे काफी बचत हो सकती है और प्रदूषण कम करने में भी मदद मिल सकती है.

 आपको बता दें कि रिपोर्ट्स के अनुसार, दुनिया में अभी केवल 1 फीसदी ही इलेक्ट्रिक कारें हैं लेकिन ये आंकड़ा 2025 तक 20 फीसद और साल 2030 तक 30 फीसद तक पहुंच सकता है. अगर सरकार के लक्ष्य के मुताबिक इलेक्ट्रिक कार दौड़ाने का फॉर्मूला कामयाब हो गया तो देश में मौजूद 53 हजार पेट्रोल पंपों पर खासा असर देखने को मिलेगा.

You May Also Like

English News