अब इस तरह से ऑनलाइन खरीद सकते हैं ‘स्वच्छ हवा’…

दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. इसके लिए राज्य सरकार की तरफ से कई कड़े कदम उठाए जाने की तैयारी की जा रही है. दिल्ली की हवा में जहर घुलने के बाद जहां मास्क की बिक्री में काफी उछाल देखने को मिल रहा है. वहीं, आप चाहें तो अब स्वच्छ हवा ऑनलाइन खरीद सकते हैं. वो भी बहुत ही कम कीमत में.अब इस तरह से ऑनलाइन खरीद सकते हैं 'स्वच्छ हवा'...क्या आपका भी है HDFC बैंक में सेविंग या सैलरी एकाउंट, तो पढ़ लें ये खबर, वरना…

बढ़ रहा स्वच्छ हवा बेचने का कारोबार

प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्तर से भले ही आम लोग परेशान हों, लेकिन कुछ लोगों ने इससे अपना नया कारोबार खड़ा कर दिया है. कई ऐसी कंपनियां हैं, जो अब स्वच्छ हवा बेचने लगी हैं. चीन में पल रहा यह कारोबार अब भारत भी पहुंच गया है.

भारत में यहां मिल रही स्वच्छ हवा

भारत में कनाडा की कंपनी विटैलिटी एयर स्वच्छ हवा बेचने का कारोबार कर रही है. अमेजन पर आप आसानी से 8 लीटर विटैलिटी एयर की बोतल ले सकते हैं. ये आपको करीब 1200 रुपये की पड़ेगी. स्वच्छ हवा बेचने का कारोबार चीन के बीजिंग से शुरू हुआ था और अब यह चीन, भारत के अलावा अफगानिस्तान और ईरान में भी फल-फूल रहा है. स्वच्छ हवा बेचने के इस कारोबार में कनाडा और स्विट्जरलैंड के कुछ लोग जुड़े हुए हैं.

ये कंपनियां बेचती हैं हवा

विटैलिटी एयर और ब्रिटेन की ‘दि वेट्स’ कंपनी प्रदूषण के बूते अच्छी कमाई कर रही हैं. सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक विटैलिटी एयर ने दावा किया है कि उसकी स्वच्छ हवा की बोतलों की चीन में मांग काफी ज्यादा बढ़ रही है. सीएनएन के मुताबिक विटैलिटी एयर कई छोटे-बड़े कनस्तरों में साफ हवा भरती है और इसे 14 से 20 डॉलर में बेचती है. 

पहाड़ों से जार में कैद की जाती है हवा

ब्रिटेन की दी वैट्स फैमिली ताजी हवा का एक जार 80 पाउंड में बेचती है. दी वेट्स का दावा है कि वह स्विट्जरलैंड के दूरदराज इलाकों से हवा को जार में भरते हैं और फिर उसे चीन समेत अन्य जगहों पर बेचते हैं. इस काम के लिए वह अल सुबह ही सुदूर पहाडि़यों पर पहुंच जाते हैं.

बढ़ता प्रदूषण बढ़ा रहा इनका कारोबार

दिल्ली में जिस रफ्तार से हवा प्रदूषित होती जा रही है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि एक दिन ऑनलाइन स्वच्छ हवा खरीदने का कारोबार काफी ज्यादा फल-फूल सकता है. इन कंपनियों का दावा है क‍ि वह इन जार में स्वच्छ हवा भरकर लाते हैं और लोगों को प्रदूषित सांस लेने से बचाते हैं.

You May Also Like

English News