अब इस त्योहारों पर होगा बस आपका जलवा, जब ऐसे बनायेंगे बादाम का हलवा

त्योहारों के मौसम में लोग मीठा खाना बहुत पसंद करते है,पर हमेशा बाजार से कुछ मीठा लाना संभव नहीं हो पाता है. इसलिए आज हम आपको बादाम का हलवा बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है,आप इसे घर पर बहुत आसानी से बना सकती है और अपने मेहमानो के सामने भी सर्व कर सकती है.अब इस त्योहारों पर होगा बस आपका जलवा, जब ऐसे बनायेंगे बादाम का हलवाअब इस रेसिपी से बनाइये पनीर मटर बिरयानी

सामग्री

1 कप बादाम,3/4 कप दूध,3/4 कप पानी,3/4 कप चीनी,1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर,4-5 केसर ,कुछ बूंदे गुलाब जल,1/2 कप देसी घी,1/2 कप कटे हुए नट्स

विधि

1-बादाम का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले बादाम को पानी में डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे,जब ये अच्छे से भीग जाये तो इसे हाथो से मसल कर इनके छील के उतार ले.

2-अब इन सभी बादामों में थोड़ा सा दूध मिलाकर मिक्सी में डालकर बिलकुल बारीक़ पीस ले. एक बार मिक्सी चलाने के बाद इसमें थोड़ा सा  पानी, चीनी, केसर और इलायची पाउडर डालकर फिर से इसे पीस ले.

3-अब एक मोटी तली वाली कड़ाही लेकर गैस पर चढ़ा ले. जब ये गर्म हो जाये तो इसमें घी डाले,घी के गर्म हो जाने पर इसमें पीसा हुआ बादाम का पेस्ट डाल दें. अब इसे चलाते रहे,इसे तब तक भूने जब तक की इसमें से घी ना छोड़ने लगे.

4-इसे लगातार चलाते रहे ,नहीं तो ये कढ़ाही से चिपकने लगेगा,

5-जब हलवे के चारो तरफ से घी निकलने लगे तो कड़ाही को गैस से उतार ले . आपका बादाम का हलवा तैयार है,अब इसे एक बाउल में निकाल कर इसके ऊपर से नट्स के साथ गार्निश करें.

You May Also Like

English News