अब एक दिन में 50 हजार लोग ही कर सकेंगे वैष्णो देवी के दर्शन…

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने मां वैष्णो देवी के दर्शन को लेकर एक अहम आदेश जारी किया है. एनजीटी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि अब एक बार में 50 हजार से ज्यादा लोगों को ऊपर नहीं जाने दिया जाएगा. यह आदेश सोमवार से ही लागू कर दिया जाएगा.अब एक दिन में 50 हजार लोग ही कर सकेंगे वैष्णो देवी के दर्शन...#बड़ी खबर: मंत्री, विधायक, आईएएस को अब बिल भरने के बाद ही मिलेगी बिजली

वैष्णो देवी दर्शन करने जाने वाले श्रद्धालुओं की भारी तादाद को देखते हुए एनजीटी ने यह कदम उठाया है. एनजीटी ने कहा है कि अगर दर्शन करने के लिए 50 हजार से ज्यादा लोग होते हैं तो उन्हें अर्द्धकुंवारी या फिर कटरा पर ही रोक दिया जाएगा. 

दिल्ली-एनसीआर में पिछले पिछले कई दिनों से बढ़े प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान एनजीटी ने ये बातें कहीं. एनजीटी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर स्थित वैष्णो देवी श्राइन की यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या सीमित कर दी गई है.

वैष्णों देवी के दरबार में 50 हजार लोगों की ही क्षमता है और इससे अधिक लोगों को वहां जाने की अनुमति देना खतरनाक हो सकता है जिसके चलते यह रोक लगाई गई है. हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि ये रोक कब तक लगी रहेगी. 

इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण के चलते वैष्णो देवी में किसी भी तरह के नए निर्माण पर रोक लगा दी गई है. हालांकि कंस्ट्रक्शन पर किसी तरह की कोई रोक नहीं लगाई गई है. बता दें कि वैष्णों देवी में कई बार लैंड स्लाइडिंग के चलते घटना हो जाती है.

You May Also Like

English News