अब कनाडा में भी होगा आईपीएल जैसा टी20 टूर्नामेंट, मिली आईसीसी की स्वीकृति

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने क्रिकेट कनाडा की महत्वाकांक्षी वैश्विक टी20 कनाडा लीग को हरी झंडी दिखा दी है जिसका आयोजन इस साल जुलाई में होने की उम्मीद है. इस स्वीकृति से क्रिकेट कनाडा काफी खुश है. गुरुवार को राजधानी दिल्ली में आयोजित एक समारोह में इसकी घोषणा की गई. इस टी20 लीग का आयोजन टोरंटो क्रिकेट स्केटिंग एवं कर्लिंग क्लब (जहां भारत और पाकिस्तान के बीच तीन बार सहारा कप खेला गया), सनीब्रूक पार्क और मेपल लीफ क्रिकेट क्लब में किया जाएगा.

अब कनाडा में भी होगा आईपीएल जैसा टी20 टूर्नामेंट, मिली आईसीसी की स्वीकृति

इस लीग की अवधारणा, प्रणाली और प्रबंधन मर्करी ग्रुप ने देश में आधिकारिक क्रिकेट निकाय-क्रिकेट कनाडा के साथ मिलकर किया है. इस लीग में छह टीमें होंगी, प्रत्येक टीम में कनाडा के चार स्थानीय खिलाड़ी होंगे जबकि पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के फ्रीलांसर टी20 क्रिकेटरों के इस लीग में हिस्सा लेने की उम्मीद है. इसके लिए पूर्व क्रिकेटरों की क्रिकेट सलाहकार समिति भी बनाई जाएगी. ब्रैंडन मैकुलम, कीरोन पोलार्ड और ड्वेन ब्रावो जैसे खिलाड़ियों के इस लीग में खेलने की उम्मीद है. 

इस बीच भारतीय दौरे के अंतिम चरण में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू ने गुरुवार को एक स्कूल में प्रचार क्रिकेट कार्यक्रम में हिस्सा लिया. स्कूल की यात्रा के इतर प्रधानमंत्री त्रुदू ने बल्ले पर हस्ताक्षर करके वैश्विक टी20 कनाडा लीग को शुभकामनाएं दी.

क्रिकेट कनाडा ने मरकरी टेलेंट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के साथ 25 साल का करार किया है. इस करार में इस टी20 लीग के अलावा देश में खेल के लिए जमीनी स्तर पर निवेश भी शामिल है.

पर्यटन को भी मिलेगा बढ़ावा
इस मौके पर क्रिकेट कनाडा के अध्यक्ष रणजीत सैनी ने कहा, “इस लीग में कनाडा में खेले जाने वाले क्रिकेट को पूरी तरह से बदलने की क्षमता है. यह एक बड़ी चुनौती है और क्रिकेट कनाडा एक सफल लीग के आयोजन के लिए पूरी तरह से तैयार है. यह लीग न केवल एक बड़ी प्रतियोगिता होगी, बल्कि इससे कनाडा के पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.”

You May Also Like

English News