अब चीनी बॉर्डर पर आसानी से पहुंच सकेगी भारतीय सेना, शुरू हुआ 150km लंबी सड़क का निर्माण

आने वाले वक्त में सेना आसानी से चीनी बॉर्डर पर पहुंच सकेगी, इसके लिए 150 किलोमीटर लंबी एक सड़क को बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। यह सड़क उत्तराखंड के टनकपुर-पिथौरगढ़ में बनेगी, 12 मीटर चौड़ी इस सड़क का निर्माण कार्य 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
शुरू हुआ 150km लंबी सड़क का निर्माण, जाने कहा से कहा तक होगी ये टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, इस सड़क को बनाने में 1,065 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसके अलावा तीन बायपास भी बनने हैं, जिनपर अलग से खर्च होगा। इसके निर्माण के लिए सात हजार पेड़ों को उखाड़ना पड़ेगा।

कैसे जल्दी पूरा होगा निर्माण कार्य: बता दें कि इस सड़क का निर्माण जिस इलाके में होना है वह कुमाऊ में पड़ता है, वहां की मिट्टी भी गढ़वाल की मिट्टी की तरह ही है जो कि टनल खोदने के लिए सही नहीं होती। इस वजह से सड़क को सीधा-सीधा ही बनाया जाएगा, बीच में कोई भी पुल या फिर टनल नहीं होगी। ऐसे में निर्माण कार्य जल्दी होने की संभावना है।

150 किलोमीटर की इस सड़क को बनाने का काम चार कंपनियों को दिया गया है, वे सभी हर मौसम में काम कर सकती हैं। बता दें कि इस सड़क का निर्माण पीएम मोदी द्वारा पिछले साल शुरू की गई योजना ‘ऑल वेदर रोड प्रोजेक्ट’ के तहत किया जाएगा।

 

You May Also Like

English News