अब तक सिर्फ 6.9 लाख ने भरा GST रिटर्न, 48 घंटे से भी कम बचा वक्त

अगस्त महीने के लिए जीएसटी रिटर्न भरने में अब 48 घंटे से भी कम समय रह गया है, लेकिन अभी तक महज 6.9 लाख कर धारकों ने जीएसटी रिटर्न भरा है. जबकि जीएसटी के तहत 85 लाख रजिस्ट्रेशन हुए हैं. इसमें जहां 23.18 लाख नए रजिस्ट्रेशन हैं. वहीं, 62.65 लाख वे करधाता हैं, जो पुरानी टैक्स नीति से इस नई टैक्स नीति में दाखिल हुए हैं. 48 घंटों से भी कम समय में जीएसटी रिटर्न का आंकड़ा काफी कम है. ऐसे में आखिरी वक्त में रिटर्न भरने के लिए भीड़ बढ़ सकती है.अब तक सिर्फ 6.9 लाख ने भरा GST रिटर्न, 48 घंटे से भी कम बचा वक्तबड़ी खबर: वित्त मंत्री अरुण जेटली आज करेंगे गूगल के इस नए ऐप ‘तेज’ को लॉन्च…

जीएसटीएन में आई थी दिक्कत

जीएसटीएन पोर्टल में तकनीकी दिक्कत आने के चलते केंद्र सरकार ने जीएसटी रिटर्न फाइल करने की तारीख बढ़ा दी थी. तारीख बढ़ाने के बाद भी जीएसटी रिटर्न भरने के आंकड़े में कोई खास बढ़ोत्तरी नहीं हुई है. इंडियन एक्सप्रेस ने एक अधिकारी के हवाले से बताया है कि सोमवार तक महज 6.9 लाख टैक्सपेयर्स ने ही जीएसटी रिटर्न फाइल किया है.

जुलाई में 46 लाख टैक्सपेयर्स ने भरा रिटर्न 

जीएसटी नेटवर्क में आई तकनीकी दिक्कतों की जांच के लिए सरकार ने एक मंत्रियों का समूह गठित किया है. समूह का नेतृत्व कर रहे बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को बताया था कि अगस्त के लिए शनिवार तक 3.05 लाख लोगों ने ही रिटर्न भरा है. उन्होंने बताया कि जुलाई के लिए 46 लाख टैक्सपेयर्स ने जीएसटी रिटर्न भरा है.

GSTR-3B फॉर्म भरन होगा  

अगस्त के लिए जीएसटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 20 सितंबर है. टैक्सपेयर्स को GSTR-3B फॉर्म भरना है. यह‍ एक सिंगल फॉर्म है, जिसमें सभी टैक्सपेयर्स को अपने रिटर्न के बारे में बताना है. इसमें कंपनियों व बिजनेसेस को अपनी खरीद और बिक्री को लेकर जानकारी देनी है. इसके अलावा इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) समेत अन्य चीजों की जानकारी देनी होगी.

You May Also Like

English News