मस्जिद नहीं होगगा लाउडस्पीकर का उपयोग अब होगी सांकेतिक नमाज

हाल ही में मस्जिद के लाउडस्पीकर को लेकर मशहूर सिंगर सोनू निगम की आपत्ति से काफी बवाल हुआ था. लेकिन अब हमारे देश में ऐसी मस्जिद बनकर तैयार है, जहां पर लाउडस्पीकर को लेकर किसी को कोई परेशानी नहीं होगी. केरल में एक मस्जिद बनाई गई है, जो कि मूक-बाधिरों के लिए है. सोमवार को मल्लपुरम के पुलिक्कल में मस्जिद अल-रहम का उद्घाटन हुआ.

मस्जिद नहीं होगी लाउडस्पीकर का उपयोग अब होगी सांकेतिक नमाज

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, 5 एकड़ की जमीन में बनी यह मस्जिद देश की पहली ऐसी मस्जिद है जहां पर सांकेतिक भाषा में जुमे (शुक्रवार) की नमाज पढ़ी जा सकेगी. यहां की मस्जिद में सभी प्रकार की सुविधाएं मौजूद हैं, दीवारों पर एलसीडी स्क्रीन भी लगाई गई है. मस्जिद के शौचालयों में रैंप्स, आर्म रेस्ट्स भी लगाए गए हैं साथ ही व्हील चेयर्स का भी बंदोबस्त किया गया है. मस्जिद में एक साथ करीब 500 लोग नमाज पढ़ सकते हैं.

ये भी पढ़े: हथिनी को देखकर जोश में हाथी ने खोया संयम और फिर हुआ कुछ ऐसा

अबिलिटी फाउंडेशन नाम के गैर-सरकारी चैरिटेबल ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष मुस्तफा मदनी ने बताया कि ‘जुमे की नमाज के दौरान दूसरी तरह की शारीरिक अक्षमताओं वाले लोग तो धार्मिक उपदेशों का लाभ उठा पाते हैं लेकिन जिन लोगों के पास सुनने की क्षमता नहीं है वे वंचित रह जाते हैं.’ उनके अनुसार इस मस्जिद का निर्माण अक्टूबर 2016 में ही शुरू हो गया था. मस्जिद को बनाने में 75 लाख रुपये खर्च हुए हैं.

You May Also Like

English News