अब बिना मेहनत करें चमकेगी घर की टाइल्स, अपनाए ये असरदार घरेलू नुस्खे

हर कोई चाहता है की उसका घर और बाथरूम सुन्दर दिखे, लेकिन सभी के लिए महंगा फ्लोर क्लीनर खरीदना संभव नहीं हैं। हमारे घर की सफ़ेद टाइल्स पर छोटा सा दाग और गंदगी घर की सुंदरता को ख़राब कर देती हैं।

घर की टाइल्सइसी तरह बाथरूम की टाइल्स भी पिली और गन्दी दिखाई देती हैं जो किसी को भी अच्छी नहीं लगती, और कुछ समय बाद बाथरूम से बदबू आने लगती हैं। जो की हमारे स्वास्थय के लिए हानिकारक हो सकती हैं। इसलिए बाथरूम और घर दोनों की टाइल्स का साफ रहना जरुरी हैं। एक छोटा सा दाग या गंदगी इन सफ़ेद टाइल्स की शोभा को बिगाड़ सकती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं जिन्हें प्रयोग से कम मेहनत में टाइल्स की चमक को कायम रखा जा सकता है।

* आधा लीटर गर्म पानी में 15 ग्राम साइट्रिक एसिड घोल तैयार करके टाइल्स को साफ करें। फिर साफ पानी से इसे साफ करें। 

* आपके घर की टाइल्स गन्दी हो गयी हों और आप उन्हें साफ करना चाहते हों तो इसके लिए आप विनेगर का प्रत्योग भी कर सकते हैं। इसके प्रयोग के लिए गुनगुने पानी में विनेगर की दो-चार बूँद डालें। अब इस पानी से टाइल्स की सफाई करें। इस पानी से आप टाइल्स पर पोछा भी मार सकते हैं।

* टाइल्स पर सिरके का स्प्रे करें। 10 मिनट ऐसे ही रहने दें और बाद में साफ पानी से इसे धो लें। इसे चमकाने के लिए सॉफ्ट कपड़े से टाइलों को पोंछे।

* नमक का अम्ल जिसको हम एसिड भी कहते हैं, परन्तु इसका इस्तेमाल आप बाहर ही सावधानी से करे। जिस टाइल्स पर पिलापन हो उस पर धीरे से अम्ल छिड़क दे और कुछ समय बाद ब्रश से साफ कर पानी से धो दे।

* टाइल्स के बीच फंसी मिट्टी, काले-धब्बों को साफ करने के लिए सफेद पैराफिन मोमबत्ती का इस्तेमाल करें। मोमबत्ती की कुंद को टाइल्स की लाइनों पर रगड़ें। 

* गर्म पानी में हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाएं। टाइलों के कोने पर घोल डालें और स्पंज या ब्रश के साथ रगड़ें। बाद में साफ पानी से धो लें। 

* सफ़ेद टाइल्स और ग्राउट को साफ़ करने के लिए 75 प्रतिशत पानी में 25 प्रतिशत ब्लीच या ऑक्सीजन ब्लीच मिलाकर स्क्रब या ब्रश से साफ़ करें और फिर टाइल्स चमकने लगेंगी जैसे कि नई हों।

 
 

You May Also Like

English News