अब भी अमेरिका के लिए खतरा बना हुआ है उ.कोरिया, ट्रंप ने एक साल के लिए बढ़ाया आपातकाल

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के खिलाफ और एक साल के लिए राष्ट्रीय आपातकाल बढ़ा दिया है। उन्होंने जोर देकर कहा है कि यह देश अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति एवं अर्थव्यवस्था के लिए असामान्य और असाधारण खतरा बना हुआ है।

ट्रंप ने यह टिप्पणी सिंगापुर में किम जोंग उन के साथ हुई ऐतिहासिक वार्ता के एक पखवाड़े से भी कम समय बाद की है। 12 जून को हुई शिखर वार्ता में उत्तर कोरियाइ नेता किम जोंग उन परमाणु निरस्त्रीकरण पर सहमत हुए थे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि परमाणु निरस्त्रीकरण पूरा होने तक वह अपना दबाव बढ़ाना जारी रखेंगे। वह उत्तर कोरिया के खिलाफ कोई प्रतिबंध खत्म नहीं करेंगे। उत्तर कोरिया के खिलाफ राष्ट्रीय आपातकाल पहली बार 26 जून, 2008 को लागू किया गया था, तब से हर राष्ट्रपति इसे एक साल के लिए बढ़ाते चले आ रहे हैं।

व्हाइट हाउस द्वारा जारी नोटिस में ट्रंप ने कहा है, ‘कोरियाइ प्रायद्वीप में मौजूदगी और हथियारों के प्रसार का खतरा के साथ ही उत्तर कोरियाइ सरकार की कार्रवाई और नीति अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अर्थव्यवस्था पर असामान्य एवं असाधारण खतरा बनी हुई है।’

 

You May Also Like

English News