अब मोबाइल ही नहीं डेस्कटॉप से भी कर सकेंगे फेसबुक लाइव

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने अब डेस्कटॉप से भी फेसबुक लाइव करने की सुविधा दे दी है. हालांकि यह सुविधा अभी उन लोगों और ब्रांड्स को ही होगी जिनके फेसबुक पर पेज हैं.इसके लिए बस आपके कंप्यूटर पर वेबकैम का होना जरूरी है.अब यूजर्स वेब ब्राउजर के जरिए फेसबुक लाइव कर सकेंगे. इससे उन्हें अपने लाइव वीडियो पर पहले से अधिक कंट्रोल होगा.

बदलाव

फेसबुक ने पोस्ट में लिखा है, ‘इस अपडेट से यूजर्स अपनी फेसबुक लाइव विडियो में स्क्रीन्स शेयर कर सकते हैं, ग्राफिक्स ऐड कर सकते हैं, कैमरे स्विचर कर सकते हैं या फिर प्रफेशनल उपकरण इस्तेमाल कर सकते हैं.’सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने पेजों में ‘लाइव कॉन्ट्रिब्टूयर’ फीचर भी जोड़ा है जिससे पेज का एडमिन किसी विशेष व्यक्ति को पेज के लिए एफबी लाइव करने को कह सकता है.फेसबुक ने कहा है ‘इससे घटनास्थल पर मौजूद व्यक्ति पेज की तरफ से मोबाइल के जरिए बढ़िया कंटेंट लाइव में लोगों तक पहुंचा पाएगा जबकि पेज का एडमिन पेज की देखरेख और उस पर नियंत्रण रखेगा.’

परफॉर्मेंस पर नजर

यह फीचर उन्हीं पेज प्रोफाइल्स के लिए होगा जिनके पांच हजार या उससे ज्यादा फॉलोवर हैं. इस मैट्रिक में सब ब्यौरा होगा कि कितने मिनट वीडियो को देखा गया, कितने लोगों ने देखा और कितने लोगों ने उसे लाइक किया, शेयर किया और उस पर कमेंट किए.यह सात दिन, 30 दिन और 60 दिन के ब्यौरे को एक साथ भी दिखाएगा.आने वाले हफ्तों में वीडियो परफॉर्मेंस से जुड़ी जानकारी मेंशनंस ऐप में भी होगी.फेसबुक एक ऐसा अपडेट भी लाने जा रहा है जिससे यूजर किसी कमेंट को अपने वीडियो के साथ जोड़कर हाईलाइट कर पाएंगे.जो लोग अपने लाइव वीडियो के लिंक को शेयर करना चाहते हैं उनके लिए फेसबुक ने एक पर्मालिंक दिया है जो लोगों को पेज के वीडियो कंटेट तक ले जाएगा.फेसबुक ने हाल में क्रॉसपोस्टिंग से जुड़े कई फीचर भी पेश किए हैं जिससे वीडियो पोस्ट करने वालों को अलग अलग पेजों की ऑडियंस तक पहुंचने में मदद मिलेगी. हालांकि अपने ताजा अपडेट में फेसबुक ने रिकॉरडेड वीडियो को एक ही समय पर कई पेजों पर पोस्ट करने की भी सुविधा दी है.

You May Also Like

English News