अब लिखावट से पता लगाएंगे किस देश के नागरिक हैं आप

स्कूल में हमे अपनी हैंडराइटिंग को लेकर काफी डांट पड़ती थी. किसी-किसी के अक्षर अच्छे होते हैं तो किसी के इतने बुरे होते हैं कि देखकर पढ़ा भी ना जाये. स्कूल में टीचर हमारे अक्षर सुधारने के लिए बहुत कुछ करती थी लेकिन हम होते हैं कि उस पर ध्यान ही नहीं देते. वैसे हर किसी की लिखावट अलग होती है जिससे उनकी पहचान होती है. जैसे आपने देखा ही होगा डॉक्टर्स की राइटिंग कभी भी अच्छी नहीं होती. वो हमें क्या लिखकर देता है हम कुछ समझ नहीं पाते. लेकिन क्या आप जानते हैं एक मशीन ऐसी आ गई है जो आपकी लिखावट से ये बता सकती है आप किस देश के नागरिक हैं. आइये जानते हैं उस मशीन के बारे में.इसके लिए कम्प्यूटर सिस्टम क्लाउड ऑफ लाइन डिस्ट्रीब्यूशन नाम का टूल इस्तेमाल किया गया है जो अक्षरों की रेखाओं को नाप कर ये बता सकती है. इस शोध में 5 देशों के 100 लोगों का डेटासेट बनाया और उनसे इंग्लिश की करीब 500 लाइन्स लिखवाई और उनकी लिखावट से ये पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति किस देश का वासी है.

दरअसल, ये बात सुनकर आपको यकीन नहीं होगा लेकिन कॉर्नेल विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक एआई यानी आर्टिफिशल इंटेलिजेंस से मशीन बनाई है जो अक्षरों को पहचान कर बता सकता है कि आप किस देश के वासी हैं. इतना ही नहीं, एक फास्ट कंपनी ने बताया कि एआई मशीन मलेशिया, ईरान, चीन, भारत और बांग्लादेश समेत पांच अलग-अलग देशों के नागरिक की लिखावट से उनकी नागरिकता बता सकती है. इसके लिए लर्निंग एल्गोरिथ्म मशीन का उपयोग किया जाता है.

इसके लिए कम्प्यूटर सिस्टम क्लाउड ऑफ लाइन डिस्ट्रीब्यूशन नाम का टूल इस्तेमाल किया गया है जो अक्षरों की रेखाओं को नाप कर ये बता सकती है. इस शोध में 5 देशों के 100 लोगों का डेटासेट बनाया और उनसे इंग्लिश की करीब 500 लाइन्स लिखवाई और उनकी लिखावट से ये पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति किस देश का वासी है.

 

You May Also Like

English News