अब शरीर में लगाई जाएगी आरएफआईडी चिप क्योंकि इसमें होंगे आपके सारे पासवर्ड

न्यूयॉर्क: अमेरिका की प्रौद्योगिकी कंपनी थ्री स्केवर मार्केट (32एम) ने अपने कर्मियों को अपने शरीर में एक आरएफआईडी चिप लगाने का विकल्प दिया है, जिसका प्रयोग कई चीजों में किया जा सकेगा. यह चिप चावल के दाने के आकार का है, जिसे कुछ ही सेकेंड में त्वचा के नीचे अंगूठे और तर्जनी के बीच प्रत्यारोपित किया जा सकता है. इस चिप की मदद से कर्मचारी ऑफिस का दरवाजा खोलने, कंप्यूटर में लॉग इन करने, फोटो कॉपी मशीन का प्रयोग करने जैसे काम कर सकेंगे. यह चिप नीयर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) प्रौद्योगिकी से लैस है. इसी तकनीक का उपयोग क्रेडिट कार्ड और मोबाइल भुगतान में भी किया जाता है.

32एम के सीईओ टोड वेस्टबी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि हम आरएफआईडी तकनीक के इस्तेमाल से कई काम कर सकते हैं. इसमें कार्यालय के ब्रेकरूम बाजार में खरीदारी करने, दरवाजे खोलने, फोटो कॉपी मशीनों का इस्तेमाल करने, कंप्यूटर में लॉग इन करने, फोन खोलने, बिजनेस कार्ड आदान-प्रदान करने, चिकित्सा/स्वास्थ्य संबंधी सूचनाओं को संग्रहित करने और दूसरे आरएफआईडी टर्मिनलों पर भुगतान करने जैसे काम शामिल हैं.

अन्य स्थानों पर आएगी काम

उन्होंने कहा कि कुछ समय बाद यह तकनीक मानकीकृत हो जाएगी, जिससे इसे अपने पासपोर्ट, सार्वजनिक परिवहन, खरीदारी के मामले में उपयोग कर सकेंगे. 32एम इसके लिए स्वीडन स्थित कंपनी बायोएक्स इंटरनेशनल के साथ साझेदारी कर रही है. कंपनी को 50 से अधिक कर्मियों के इस कार्यक्रम में स्वेच्छा से भाग लेने की उम्मीद है. कंपनी के मुख्यालय में एक अगस्त को ‘चिप पार्टी’ आयोजित की जाएगी, जिसमें कर्मचारियों को चिप लगाया जाएगा.

जो कर्मचारी अपने शरीर में इस चिप को लगाना नहीं चाहते हैं, उनके लिए कंपनी ने यह विकल्प भी दिया है कि वे इस आरएफआईडी चिप को किसी कलाई बैंड, घड़ी या अंगूठी जैसी चीजों में लगा लें.

loading...

You May Also Like

English News