अब सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में मिलेगा AR स्टीकर, जानिए कैसे

गूगल ने जब Pixel 2 लॉन्च किया कंपनी ने इस स्मार्टफोन के कैमरे में एक खास फीचर AR Sticker दिया. दरअसल इस फीचर के जरिए रियल सर्फेस पर वर्चुअल ऑबजेक्ट प्लेस करके तस्वीरें और वीडियो रिकॉर्ड किए जा सकते हैं. पहले गूगल का AR Sticker सिर्फ Pixel स्मार्टफोन यूजर्स के लिए था, लेकिन अब आपको भी यह फीचर मिल सकता है.अब सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में मिलेगा AR स्टीकर, जानिए कैसे

अभी-अभी: WhatsApp में आया यह नया फीचर, जिसका आपको था इंतजार

गूगल ने  कहा है कि कंपनी अब दूसरे एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में एक ऐप के जरिए ऑग्मेंटेड रियलिटी स्टीकर्स देगी. इस क नाम Motion Still है और अब इस ऐप में AR स्टीकर्स का सपोर्ट दिया गया है.

गूगल प्ले स्टोर से Motion Still ऐप फ्री डाउनोड कर सकते हैं. इसे यूज करना आसान है . ऐप पर क्लिक करते ही कैमरा ओपन होगा और यहां आपको स्टीकर्स दिखेंगे. इनमें से आप किसी AR Sticker को सेलेक्ट करके रियल सर्फेस पर रख सकते हैं.

इस ऐप की खासियत ये है कि इसके जरिए आप AR Sticker की क्लिक की गई तस्वीरों का gif बना सकते हैं और किसी को सेंड कर सकते हैं. 

फिलहाल इस ऐप में लिमिटेड 3D स्टीकर्स दिए गए हैं जिनमें रोबोट, डायनासोर और चिकेन जैसे 3D वर्चुअल ऑब्जेक्ट दिए गए हैं. अगर आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में 5.1 से ऊपर का अपडेट है तो आप इसे यूज कर सकते हैं.

गौरतलब है कि अब स्मार्टफोन्स कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स में ऑग्मेंटेड रियलिटी का सपोर्ट दे रही हैं . ऐपल ने iPhone 8, 8 Plus और iPhone X के साथ ARkit भी डेवेलपर्स को दिया है जिसके जरिए वो ऑग्मेंटेड रियलिटी ऐप्ल डेवेलप कर सकें. धीरे धीरे ऐप स्टोर से लेकर गूगल प्ले स्टोर में ऑग्मेंटेड रियलिटी ऐप्स की संख्या में इजाफा हो रहा है. इसमें कई तरह के ऐप्स हैं जैसे किसी ऐप के जरिए आप मेजरमेंट कर सकते हैं तो कई गेमिंग ऐप्स हैं जिससे रियल सर्फेस पर वर्चुअल ऑब्जेक्ट रख कर गेम खेल सकते हैं.

You May Also Like

English News