अब सौ रुपए का नया नोट लाने की तैयारी, जल्द होगा जारी

आपके बटुए में जल्द ही एक और नोट नए कलेवर में दिखाई देगा। जी हां, सौ रुपए की नोट रंगरूप व आकार बदलकर बाजार में उतारने की तैयारी तकरीबन पूरी हो गई है। इससे जहां बाजार में मध्यम मूल्य वर्ग के नोट बढ़ेंगे, वहीं क्लीन नोट पॉलिसी के तहत बाजार से गंदे और कटे-फटे नोट बाहर होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही इस नोट को जारी कर सकता है। नोट की डिजाइन तकरीबन तैयार हो चुकी है।बृजेश दुबे, कानपुर। आपके बटुए में जल्द ही एक और नोट नए कलेवर में दिखाई देगा। जी हां, सौ रुपए की नोट रंगरूप व आकार बदलकर बाजार में उतारने की तैयारी तकरीबन पूरी हो गई है। इससे जहां बाजार में मध्यम मूल्य वर्ग के नोट बढ़ेंगे, वहीं क्लीन नोट पॉलिसी के तहत बाजार से गंदे और कटे-फटे नोट बाहर होंगे। भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही इस नोट को जारी कर सकता है। नोट की डिजाइन तकरीबन तैयार हो चुकी है।  माना जा रहा है कि अगले तीन माह में यह नोट लोगों की जेब में होगा। नोटबंदी के बाद से अभी तक आरबीआई 2000 रुपए, 500 रुपए, 200 रुपए, 50 रुपए और 10 रुपए के नए नोट जारी कर चुका है। इसी कड़ी में अब सौ रुपए का नया नोट जारी करने की तैयारी है। सूत्रों के मुताबिक सौ रुपए के नोट के रंग में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं किया गया है।  नोट के रंग का आधार नीला ही रहेगा लेकिन, हल्केपन के साथ। नोट के पीछे के हिस्से पर विश्वदाय स्मारक होगा। नोट की लंबाई और चौड़ाई पुराने नोट से कम होगी। वजन भी करीब 20 फीसदी कम होगा। इस नोट को जून में जारी किया जा सकता है।  हालांकि सूत्रों का कहना है कि जिस तरह की तैयारी चल रही है, उसके हिसाब से बाजार में यह नोट मई में ही आ जाना चाहिए। भारतीय करेंसी पेपर पर छपेगा नोट सौ रुपए का यह नया नोट भारतीय कागज से तैयार होगा। नोटबंदी के बाद करेंसी छपाई के लिए सरकार भारतीय कागज का इस्तेमाल बढ़ा रही है। इससे पहले उसकी निर्भरता विदेश पर थी और उसे करेंसी पेपर आयात करना पड़ता था।  विश्वदाय स्मारक होंगे शामिल  नोटबंदी के बाद आए नए नोटों में सरकार ने जिस तरह से स्मारकों को जगह दी है, ऐसे में माना जा रहा है कि सौ रुपए के नए नोट पर भी विश्वदाय स्मारक होगा। इस स्मारक को यूनेस्को ने वैश्विक धरोहर में शामिल किया है। हाई सिक्योरिटी फीचर होंगे सौ रुपए के नए नोट में आमजन की जानकारी से इतर कई हाई सिक्योरिटी फीचर होंगे।  आरबीआई से जुड़े एक शख्स का कहना है कि हर मूल्य वर्ग के नए नोट के अनुसार तकरीबन दो दर्जन विशेष सुरक्षा फीचर हैं। इन्हें आमजन नहीं जानते। सौ रुपए के नए नोट में करीब बीस अतिरिक्त सिक्योरिटी फीचर हैं। इन्हें अल्ट्रा वॉयलेट लाइट में देखा जा सकता है।

माना जा रहा है कि अगले तीन माह में यह नोट लोगों की जेब में होगा। नोटबंदी के बाद से अभी तक आरबीआई 2000 रुपए, 500 रुपए, 200 रुपए, 50 रुपए और 10 रुपए के नए नोट जारी कर चुका है। इसी कड़ी में अब सौ रुपए का नया नोट जारी करने की तैयारी है। सूत्रों के मुताबिक सौ रुपए के नोट के रंग में बहुत अधिक परिवर्तन नहीं किया गया है।

नोट के रंग का आधार नीला ही रहेगा लेकिन, हल्केपन के साथ। नोट के पीछे के हिस्से पर विश्वदाय स्मारक होगा। नोट की लंबाई और चौड़ाई पुराने नोट से कम होगी। वजन भी करीब 20 फीसदी कम होगा। इस नोट को जून में जारी किया जा सकता है।

हालांकि सूत्रों का कहना है कि जिस तरह की तैयारी चल रही है, उसके हिसाब से बाजार में यह नोट मई में ही आ जाना चाहिए। भारतीय करेंसी पेपर पर छपेगा नोट सौ रुपए का यह नया नोट भारतीय कागज से तैयार होगा। नोटबंदी के बाद करेंसी छपाई के लिए सरकार भारतीय कागज का इस्तेमाल बढ़ा रही है। इससे पहले उसकी निर्भरता विदेश पर थी और उसे करेंसी पेपर आयात करना पड़ता था।

विश्वदाय स्मारक होंगे शामिल

नोटबंदी के बाद आए नए नोटों में सरकार ने जिस तरह से स्मारकों को जगह दी है, ऐसे में माना जा रहा है कि सौ रुपए के नए नोट पर भी विश्वदाय स्मारक होगा। इस स्मारक को यूनेस्को ने वैश्विक धरोहर में शामिल किया है। हाई सिक्योरिटी फीचर होंगे सौ रुपए के नए नोट में आमजन की जानकारी से इतर कई हाई सिक्योरिटी फीचर होंगे।

आरबीआई से जुड़े एक शख्स का कहना है कि हर मूल्य वर्ग के नए नोट के अनुसार तकरीबन दो दर्जन विशेष सुरक्षा फीचर हैं। इन्हें आमजन नहीं जानते। सौ रुपए के नए नोट में करीब बीस अतिरिक्त सिक्योरिटी फीचर हैं। इन्हें अल्ट्रा वॉयलेट लाइट में देखा जा सकता है।

You May Also Like

English News