अब स्मार्टफोन की स्क्रीन क्रैक होने का बाद आप खुद ठीक कर सकेंगे अपना फोन

मोटोरोला ने पहली बार कभी ना टूटने वाली स्क्रीन के साथ स्मार्टफोन लॉन्च किया था. अब कंपनी पहला ऐसा स्मार्टफोन लाने की तैयारी में दिख रही है जिसकी स्क्रीन क्रैक होने पर खुद से ठीक हो जाए.अब स्मार्टफोन की स्क्रीन क्रैक होने का बाद आप खुद ठीक कर सकेंगे अपना फोन

लेनोवो ने हाल में ही अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में एक पेटेंट लिए आवेदन किया है जिसके तहत स्क्रीन टूटने पर खद से ठीक होने वाली तकनीक का जिक्र है. पेटेंट के मुताबिक स्क्रीन डैमेज होने पर मेमोरी पॉलिमर और हीट के जरिए इसे ठीक किया जा सकता है. इसके लिए एक ऐप डिजाइन किया जा सकता है जो ये बता सकता है कि फोन की रिपेयरिंग कहां से शुरू होगी. 

 

हीट जेनेरेट करने के लिए किसी डॉक या प्लग पैनल का इस्तेमाल किया जा सकता है. सेल्फ हीलिंग स्क्रीन के ले टेक्नॉलॉजी के लिए दाखिल किए गए इस पेटेंट को सबसे पहले स्लैशगियर पर देखा गया. 

प्रियंका ने तो देनी चाही थी बधाई, लेकिन खुद ही फंस गयी बखेड़े में….जाने पूरी वजह!

ऐप के जरिए यूजर्स को स्क्रीन डैमेज की जानकारी दी जाएगी. इसके बाद यूजर्स ग्लास पर हीट देगा जिसे हल्के फुल्के स्क्रैच और क्रैक ठीक किए जा सकेंगे.

गौरतलब है कि किसी भी स्मार्टफोन की स्क्रीन सबसे नाजुक पार्ट होती है और गलती से स्क्रीन में थोड़ी भी क्रैक आ गई तो यूजर को मोटे पैसे चुका कर नई स्क्रीन लगानी होती है. इसलिए खुद से रिपेयर करने वाला यह फीचर यूजर्स के लिए मददगार साबित हो सकता है.

तो ये हैं दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेस ‘एमा स्टोन’

इस पेटेंट को इस साल फरवरी में शेप मेमोरी पॉलिमर के नाम से दाखिल किया गया था. लेकिन अभी तक कंपनी ने यह साफ नहीं किया है कि यह स्मार्टफोन्स में प्रायोगिक कब से होगा. क्योंकि कई बार ऐसे पेटेंट असल स्मार्टफोन में नहीं आ सकते है. इसलिए अभी आपको इंतजार करना होगा.

You May Also Like

English News