अब 120 दिन पहले बुक होंगे स्पेशल और सुविधा ट्रेन के टिकट

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे प्रशासन ने त्योहारों से पहले उन्हें एक और सुविधा प्रदान की है। अब यात्री स्पेशल और सुविधा एक्सप्रेस ट्रेन में भी 120 दिन पहले आरक्षित टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए समस्त जोनल रेलवे को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे प्रशासन ने त्योहारों से पहले उन्हें एक और सुविधा प्रदान की है। अब यात्री स्पेशल और सुविधा एक्सप्रेस ट्रेन में भी 120 दिन पहले आरक्षित टिकट बुक कर सकेंगे। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए समस्त जोनल रेलवे को दिशा-निर्देश जारी कर दिया है।  रेलवे बोर्ड ने इस नई व्यवस्था को प्रयोग के आधार पर 14 जुलाई 2019 तक लागू किया है। यात्रियों को यह सुविधा रास आई तो इस व्यवस्था को आगे भी बढ़ा दिया जाएगा। फिलहाल, यात्री सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह 120 दिन पहले से आरक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। पूर्व की भांति टिकट में उन्हें सुविधा और स्पेशल ट्रेन का अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। टिकटों का निरस्तीकरण सामान्य आरक्षित टिकटों की तरह ही होगा। रेलवे बोर्ड ने समस्त जोनल रेलवे को इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए निर्देशित किया है।    माडल के रूप में विकसित होंगे जिले के 120 आंगनबाड़ी केंद्र यह भी पढ़ें विभागीय जानकारों का कहना है कि यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन गर्मी की छुट्टियों में और त्योहारों में बड़ी संख्या में स्पेशल और सुविधा ट्रेनें संचालित करता है। महीनों पहले इन ट्रेनों की घोषणा होने के बाद भी यात्री आरक्षित टिकट नहीं ले पाते हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में ही दशहरा, दीपावली और छठ पर्व के लिए अभी से स्पेशल ट्रेनों की घोषणा होने लगी हैं। ऐसे में अब यात्रियों को इस नई व्यवस्था की अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों के आरक्षित टिकट 120 दिन और तत्काल टिकट ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले बुक होते हैं।  ---  तो स्पेशल ट्रेनों में भी   टिकट काउंटर से ट्रेन टिकट बुक कराने पर अब बतानी होगी राष्ट्रीयता यह भी पढ़ें दलालों की सेंधमारी  रेलवे बोर्ड ने स्पेशल और सुविधा ट्रेनों में यात्रियों के लिए अतिरिक्त सुविधा प्रदान की है। लेकिन इसके साथ ही इन ट्रेनों में भी दलालों की सेंधमारी शुरू हो जाएगी। वैसे भी सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों में 120 दिन पहले टिकटों की बुकिंग शुरू होते ही सभी कंफर्म टिकट बुक हो जा रहे। अब स्पेशल और सुविधा ट्रेनों के कंफर्म टिकट भी बुकिंग शुरू होते ही बिक जाएंगे। यात्रियों की परेशानी जस की तस बनी रहेगी।

रेलवे बोर्ड ने इस नई व्यवस्था को प्रयोग के आधार पर 14 जुलाई 2019 तक लागू किया है। यात्रियों को यह सुविधा रास आई तो इस व्यवस्था को आगे भी बढ़ा दिया जाएगा। फिलहाल, यात्री सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह 120 दिन पहले से आरक्षित टिकट बुक कर सकते हैं। पूर्व की भांति टिकट में उन्हें सुविधा और स्पेशल ट्रेन का अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। टिकटों का निरस्तीकरण सामान्य आरक्षित टिकटों की तरह ही होगा। रेलवे बोर्ड ने समस्त जोनल रेलवे को इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करने के लिए निर्देशित किया है।

विभागीय जानकारों का कहना है कि यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन गर्मी की छुट्टियों में और त्योहारों में बड़ी संख्या में स्पेशल और सुविधा ट्रेनें संचालित करता है। महीनों पहले इन ट्रेनों की घोषणा होने के बाद भी यात्री आरक्षित टिकट नहीं ले पाते हैं। पूर्वोत्तर रेलवे में ही दशहरा, दीपावली और छठ पर्व के लिए अभी से स्पेशल ट्रेनों की घोषणा होने लगी हैं। ऐसे में अब यात्रियों को इस नई व्यवस्था की अतिरिक्त सुविधा मिलेगी। सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों के आरक्षित टिकट 120 दिन और तत्काल टिकट ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले बुक होते हैं।

तो स्पेशल ट्रेनों में भी

दलालों की सेंधमारी

रेलवे बोर्ड ने स्पेशल और सुविधा ट्रेनों में यात्रियों के लिए अतिरिक्त सुविधा प्रदान की है। लेकिन इसके साथ ही इन ट्रेनों में भी दलालों की सेंधमारी शुरू हो जाएगी। वैसे भी सामान्य एक्सप्रेस ट्रेनों में 120 दिन पहले टिकटों की बुकिंग शुरू होते ही सभी कंफर्म टिकट बुक हो जा रहे। अब स्पेशल और सुविधा ट्रेनों के कंफर्म टिकट भी बुकिंग शुरू होते ही बिक जाएंगे। यात्रियों की परेशानी जस की तस बनी रहेगी।

You May Also Like

English News