अभी-अभी आई एक बुरी खबर: PM मोदी के जन्मदिन के अवसर पर इस दिग्गज नेता का हुआ निधन, शोक में डूबा पूरा देश….

भारतीय जनता पार्टी ने अपना एक और सांसद खो दिया है जिनका कल देर रात दिल्ली के अपोलो अस्पताल में निधन हो गया। अलवर सांसद महंत चांदनाथ का देर रात दिल्ली के अपोलो हॉस्पिटल में उपचार के दौरान निधन हो गया। वे लम्बे समय से अस्वस्थ चल रहे थे। सांसद चांदनाथ के निधन की खबर मिलते ही राजस्थान के अलवर जिले सहित हरियाणा के रोहतक स्थित नाथ सम्प्रदाय के आश्रम में शोक की लहर दौड़ गई।अभी-अभी आई एक बुरी खबर: PM मोदी के जन्मदिन के अवसर पर इस दिग्गज नेता का हुआ निधन, शोक में डूबा पूरा देश....अभी-अभी: PM मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर देश को दिया बड़ा गिफ्ट…..

आपको बता दें कि बाबा मस्तनाथ मठ स्थल बोहर के महंत चांदनाथ ने अस्वस्थ होने के चलते ही 29 जुलाई 2017 को रोहतक में अपने उत्तराधिकारी की घोषणा की थी। उन्होंने बालकनाथ को अपना उत्तराधिकारी घोषित किया था। इस मौके पर बाबा रामदेव और योगी आदित्यनाथ सहित कई राज्यों के महंत मौजूद थे।

श्री श्रेयो नाथ योगी के पुत्र महंत चांदनाथ का जन्म 21 जून 1956 को बेगमपुर, दिल्ली में हुआ था। बाबा ने दिल्ली के हिंदू कॉलेज से बीए ऑनर्स में शिक्षा हासिल करने के बाद डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। बाबा धार्मिक मिशनरी, शिक्षण, सामाजिक कार्यकर्ता और कृषक थे।

18 साल की उम्र में बन गए थे साधू

महंत चांदनाथ 18 साल की उम्र में नाथ साधु बने और हठ योग को प्रोत्साहित करते रहे। विद्याम जन सेवानाम के लक्ष्य के साथ 50 से अधिक व्यावसायिक पाठयक्रमों के साथ निजी विश्वविद्यालय की शुरुआत की। उन्होंने हिन्ट्री आफ मठ अस्थल बोहर, बाबा मस्तनाथ चरित, मस्तनाथ चालीसा, गुरु महिमा, भारत का गौरव (पार्ट 1 व 2) और यात्रा के मोती एवं मस्तनाथ वाणी (मासिक पत्रिका) का प्रकाशन किया।

वे शास्त्रीय एवं आचार्य कोर्सेज को उन्नत करने में महती भूमिका निभाते हुए समस्त भाषाओं की जननी की रक्षार्थ सेवारत रहे। उन्होंने भारतीय कला एवं संस्कृति की रक्षार्थ अनेक मंदिरों का निर्माण करवाया। रोहतक हरियाणा और हनुमानगढ़ राजस्थान में चेरिटेबल अस्पताल का संचालन करने के साथ-साथ पांच गोशालाओं का संचालन भी किया। अलवर में भी काली मोरी फाटक स्थित हीरानाथ आश्रम में इनका कार्यालय है।

loading...

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English News