अभी-अभी आई बड़ी खबर: अब 50% स्मार्टफोन में नहीं होगा हेडफोन जैक, गूगल ने बताया यह कारण

पिछले कई सालों से आप और हम मोबाइल में हेडफोन लगाकर गाने सुनते आ रहे हैं, लेकिन अगले कुछ सालों बाद आप ऐसा नहीं कर पाएंगे।

अभी-अभी आई बड़ी खबर: अब 50% स्मार्टफोन में नहीं होगा हेडफोन जैक, गूगल ने बताया यह कारणफिर से अमेजॉन सेल शुरू, भारत में लॉन्च हुए Echo स्मार्ट स्पीकर

गूगल के बाद HTC, Motorola, Xiaomi और Huawei भी कर रही हैं तैयारी

वर्तमान में दो बड़ी कंपनियों एप्पल और गूगल ने अपने स्मार्टफोन से हेडफोन जैक हटा दिया है, वहीं अगले साल तक कुछ और बड़ी कंपनियां भी ऐसा ही करने वाली हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक एप्पल और गूगल के बाद HTC, Motorola, Xiaomi और Huawei जैसी कंपनियां भी अगले साल लॉन्च होने वाले अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन में से हेडफोन जैक हटाने की तैयारी कर रही हैं।

वहीं हुवावे के अपकमिंग फोन Mate 10 Pro बिना हेडफोन जैक का लॉन्च होगा। बता दें कि हुवावे का मैटे 10 प्रो 16 अक्टूबर को लॉन्च होने वाला है। इस फोन में 4000mAh की बैटरी के साथ 5.9 इंच की डिस्प्ले (1440 x 2880 पिक्सल), एंड्रॉयड ओरियो 8.0, 6 GB रैम, डुअल रियर कैमरा (20 MP +12 MP) के साथ लॉन्च हो सकता है।

स्मार्टफोन से हेडफोन जैक हटाने का कारण क्या है?

जहां तक फोन से जैक हटाने का सवाल है तो इसे लेकर एप्पल या गूगल ने कुछ ठोस कारण नहीं बताए हैं लेकिन कंपनियों ने फोन की डिजाइन और बेजल का हवाला जरूर दिया है। हाल ही में गूगल पिक्सल 2 की लॉन्चिंग के दौरान फोन से हेडफोन जैक हटाने के सवाल पर गूगल के प्रोडक्ट चीफ मारियो किरोज Mario Queiroz ने मीडिया को बताया, ‘हम फोन के डिस्प्ले को एज (किनारे) के और करीब ले जाना चाहते हैं। हम पिछले साल से इसके लिए प्रयास कर रहे थे लेकिन इस बार सफल हुए हैं। हम चाहते हैं कि फोन में ज्यादा डिस्प्ले हो या बेजल कम हो।’ वहीं उन्होंंने आगे बताया कि फोन को पतला होने के कारण हेडफोन जैक हटाया जा रहा है।

हालांकि गूगल का यह तर्क कुछ समझ में नहीं आ रहा है कि हेडफोन जैक से बेजल ज्यादा हो रहा है, क्योंकि कम बेजल वाले कई स्मार्टफोन बाजार में हैं जिनमें हेडफोन जैक दिया गया है। इस लिस्ट में मुख्य रूप से सैमसंग गैलेक्सी एस8, एलजी वी30, सैमसंग गैलेक्सी नोट 8 से शामिल हैं जिनमें कम बेजल के साथ हेडफोन जैक दिया गया है।

वहीं इसके पीछे वायरलेस भी एक कारण है। हाल के कुछ दिनों में देखें तो यूजर्स वायरलेस हेडफोन की ओर मूव कर रहे हैं जिसे देखते हुए कंपनियां हेडफोन जैक हटा रही हैं और जैक के बदले डोंगल लॉन्च कर रही हैं जिसकी मदद से चार्जिंग के समय हेडफोन भी यूज किया जा सकेगा। हालांकि फोन में हेडफोन जैक एक अहम फीचर है जिसे हटाने से कई यूजर्स को परेशानी हो रही है और आगे भी हो सकती है।

You May Also Like

English News