अभी-अभी: आपके आधार कार्ड को लेकर हो सकता है ये बड़ा बदलाव, जरुरी पढ़े ये खबर…

Government ने Aadhar Card से जुड़ी जानकारियों को उपलब्ध कराने के लिए एक Toll Free Number जारी किया है। भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा शुरू किया गया ये हेल्‍प लाइन नंबर है 1947 अधिकारियों के मुताबिक इससे लोगों को आधार से संबंधित हर जानकारी तुरंत हासिल हो सकेगी।

अभी-अभी: अगर आपके पास है आधार कार्ड तो ये खबर आपके लिए है बहुत जरुरी...

अभी अभी: भाजपा के इस बड़े नेता की हार्ट अटैक से हुई मौत, मचा हडकंप

ये 1947 नंबर, शुल्‍क मुक्‍त रहेगा, जो पूरे साल आईवीआरएस मोड पर चौबीस घंटे उपलब्‍ध रहेगा। साथ ही इस सुविधा के लिए कॉल सेंटर प्रतिनिधि सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक (सोमवार से शनिवार) उपलब्‍ध रहेंगे। रविवार के दिन प्रतिनिधि सुबह आठ से बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्‍ध होंगे।

आज ही चेक करे अपना अकाउंट मोदी सरकार ने दिए, जनधन अकाउंट वालों को 2-2 लाख रुपए

यूआईडीएआई के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी डॉक्‍टर अजय भूषण पांडे ने बताया कि हमारा टोल फ्री हेल्‍पलाइन नंबर 1947 दोबारा शुरू किया गया है, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा इनकमिंग कॉल्‍स प्राप्‍त किए जा सके।

साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह से हर नागरिक को आधार के और नजदीक लाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस पर कोई सुल्क नहीं लगेगा और इस नंबर पर मोबाइल अथवा लैंडलाइन के जरिए कॉल की जा सकती है।

बता दें कि इससे पहले भी सरकार ने आधार कार्ड के लिए कई सुविधाओं का समय-समय पर ऐलान किया है। जिसमें आधार कार्ड को सुरक्षित रखना भी सरकार द्वारा उठाया गया एक कदम है। देश में अभी 105 करोड़ लोगों के आधार नंबर जारी किए जा चुके हैं।
 
इसके तहत हर व्यक्ति का एक यूनीक नंबर है। इस कार्ड में आपके नाम, पता, फोन नंबर, एजुकेशनल क्वालिफिकेशन आदि के साथ साथ बैंक अकाउंट की डीटेल और पैन कार्ड डिटेल भी लिंक होती हैं। ऐसे में आपके डेटा को 100 फीसदी सिक्यॉर रखना जरूरी है।

You May Also Like

English News