अभी अभी: आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान, आज सस्ते हो जाएगे आपके लोन…

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल देश के तमाम लोगों को आज सस्ते होम, कार लोन का तोहफा दे सकते हैं। पटेल दोपहर बाद रिजर्व बैंक की नई रेपो रेट दर का ऐलान करेंगे।  थोक व खुदरा महंगाई दर में कमी के कारण आरबीई पर रेपो रेट में कमी करने का दबाव बढ़ गया है। अभी अभी: आरबीआई ने किया बड़ा ऐलान, आज सस्ते हो जाएगे आपके लोन...अभी अभी: सुप्रीम कोर्ट ने खनन कंपनियों पर लगाया 100 फीसदी का बड़ा जुर्माना…

मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक आरबीआई गवर्नर ब्याज दरों में आधा फीसदी तक की कटौती कर सकते हैं। अगर ऐसा हुआ तो फिर 20 साल के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर 2.28 लाख रुपये की कमी आ सकती है। फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्‍ध कराने वाली कंपनी HSBC की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि महंगाई दर 4 फीसदी के सामान्‍य स्‍तर पर आ गई है। 

0.25 फीसदी कमी पर इतना होगा होगा होम लोन
बुधवार को अगर आरबीआई होम लोन के रेट में 0.25 फीसदी की कमी करता है तो फिर 8.25 फीसदी की दर से 30 लाख रुपये के लोन पर केवल 3134873 रुपये देने होंगे। वहीं अभी 8.5 फीसदी की दर से होम लोन की ईएमआई पर 3248327 रुपये देने पड़ रहे हैं। इस हिसाब से पूरे लोन पर 1.14 लाख रुपये की सेविंग होगी। 

वहीं एचडीएफसी बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट अभीक बरूआ का मानना है कि पटेल कम से कम 0.25 फीसदी की कटौती कर सकते हैं। बरूआ ने कहा कि उनका मानना है आरबीआई महंगाई दर में कमी को अनदेखा नहीं कर सकता है, जिससे उसको हर हाल में रेपो रेट में कटौती करनी होगी। 

You May Also Like

English News