अभी-अभी: इंडियन नेवी ने शुरू की जंग, समुद्र में चल रहे गोले

नई दिल्ली: पाकिस्तान के बुरे दिन शुरू हो गए हैं। समुद्री सीमा पर इंडियन नेवी ने ‘जंग’ शुरू कर दी है। जिससे पडोसी देश के पसीने छूट गए हैं।

 
अभी-अभी: इंडियन नेवी ने शुरू की जंग, समुद्र में चल रहे गोले
 
इससे पहले आप जंग के नाम से कांपे तो बता दें कि ये जंग की आहट देखते हुए एक अभ्यास हाे रहा है। जिसमें निशाने पर पाकिस्तान होगा भारतीय तटरक्षक दल की अगुवाई में एक व्यापक अभ्यास का गुजरात के तटवर्ती कच्छ की खाडी में आज आयोजन किया गया है जिसका अवलोकन देश में सबसे लंबे समुद्रतट (1600 किमी) वाले इस राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी करेंगे।
 
सेना के प्रवक्ता विंग कमांडर अभिषेक मतिमान ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि मुंद्रा के निकट अरब सागर में आयोजित इस छठे वार्षिक अभ्यास अभियान का नाम स्वच्छ लहर और कूट नाम नैटपोलरेक्स 6 रखा गया है और तटरक्षक दल यानी कोस्टगार्डस इसके लिए केंद्रीय समन्वय एजेंसी हैं।
समुद्री संपदा और जीवों के लिए बेहद खतरनाक माने जाने वाले तेल के फैलाव (विभिन्न तेलवाही जहाजों और तेल कंपनियों से जुडी दुर्घटनाओं के चलते होने वाले)से निपटने के लिए आयोजित इस तैयारी अभियान में कई तरह की नौकाओं, समुद्री जहाजों और वायु सेना के विमानों की भी सहायता ली जाएगी। इस दौरान हाल में तटरक्षक दल में शामिल प्रदूषण नियंत्रण नौकाओं और विशेषज्ञ प्रदूषण प्रतिक्रिया दलों का भी इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो समेत कई अन्य संबंधित संगठनों की भी भागीदारी रहेगी। 

You May Also Like

English News