अभी-अभी: इंदौर-भोपाल की आबो हवा हुई जहरीली, प्रकृति का बिगाड़ेंगे संतुलन

एक चौकाने वाली मगर गंभीर रिपोर्ट आई है. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल और व्यापारिक राजधानी इंदौर सहित प्रदेश के 9 शहरों की आबो हवा में तेजी से जहर घुल रहा है. ये बात प्रदूषण नियंत्रण मंडल की रिपोर्ट के आधार पर कही गई है. प्रदूषण नियंत्रण मंडल की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश के प्रमुख नौ शहरो की में प्रदुषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है. जो सामान्य जन जीवन के नज़रिये से घातक है . साथ ही इसके दूरगामी दुष्परिणाम भी प्रकृति का संतुलन बिगाड़ेंगे.अभी-अभी: इंदौर-भोपाल की आबो हवा हुई जहरीली, प्रकृति का बिगाड़ेंगे संतुलन

महबूबा की PM और पाक से अपील, बोलीं- कश्मीर को अखाड़ा नहीं, दोस्ती का पुल बनाएं

रिपोर्ट के अनुसार हवा में बढ़ी धूल और धुआं. खुले में कंस्ट्रक्शन वर्क और वाहनों की से उत्सर्जित धुआँ और अन्य गैस इसका प्रमुख कारण है. प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने प्रदेश के 14 शहरों में वायु प्रदूषण की जांच की है. गौरतलब है कि दिल्ली देश और दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरो में से एक है.

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खतरनाक से भी ऊपर तक मापा गया है. प्रदुषण के मुद्दे पर NGT और दिल्ली सरकार में तकरार लगातार जारी है. NGT ने नोटिस जारी कर दिल्ली की आप सरकार से जवाब तलब किया है. NGT ने सरकार से एक्शन प्लान के साथ समस्या के निदान में लगने वाले समय के लिए टाइम लाइन की मांग की है.

You May Also Like

English News