1 जुलाई से बदल रहे हैं रेलवे के ये 10 बड़े नियम, इस खबर को मिस कर दिया तो हो सकती है परेशानी…

नई दिल्ली – भारत में रेल यातायात का सबसे प्रचलित और सस्ता साधन है, जिसकी वजह से अगर इसके नियमों में छोटा सा भी बदलाव होता है तो उसका असर पूरे देश की जनता पर पड़ता है। अब रेलवे 1 जुलाई से अपने कई नियमों में बदलाव करने जा रहा है। तो आइये जानते हैं 1 जुलाई से रेलवे कौन-कौन से नियमों में बदलाव करने जा रहा है।

1 जुलाई से बदल रहे हैं रेलवे के ये 10 बड़े नियम, इस खबर को मिस कर दिया तो हो सकती है परेशानी...

अभी-अभी: तेल के टैंकर पलटने से लगी भीष्ण आग में झुलसे कई लोग, हुई मौत…

1 जुलाई से बदल रहे हैं रेलवे के ये 10 नियम –

  1. रेलवे अब वेटिंग लिस्ट का झंझट खत्म करने जा रहा है। रेलवे कई सुविधा ट्रेनों में यात्रियों को अब सिर्फ कन्फर्म टिकट उपलब्ध कराएगा।
  2. तत्काल टिकट कैंसिल करने पर 50 प्रतिशत पैसे वापस मिलेंगे, जो पहले नही मिलते थे।
  3. 1 जुलाई से तत्काल टिकटों के नियम बदल जाएंगे। यानी अब सुबह 10 से 11 बजे तक एसी कोच के लिए और 11 से 12 बजे तक स्लीपर कोच के लिए बुकिंग होगी।
  4. राजधानी और शताब्दी ट्रेनों में 1 जुलाई से पेपरलेस टिकट की सुविधा शुरू होगी। यानी अब शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में पेपर वाला टिकट नहीं मिलेगा।
  5. रेलवे में कई भाषाओं में टिकटिंग की सुविधा शुरू होगी। आपको बता दें कि अभी तक रेलवे में केवल हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही टिकट मिलती है।
  6. शताब्दी और राजधानी ट्रेनों में टिकट के लिए होने वाली मारामारी को देखते हुए 1 जुलाई से इनमें कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
  7. दिवाली, होली जैसे भीड़भाड़ वाले दिनों में वैकल्पित रेलगाड़ी समायोजन प्रणाली, सुविधा ट्रेन और महत्वपूर्ण ट्रेनों के नाम पर डुप्लीकेट ट्रेनें चलाई जाएंगी।
  8. रेलवे 1 जुलाई से राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों के जैसे ही कई सुविधा ट्रेनें भी चलाएगी।
  9. रेलवे 1 जुलाई से प्रीमियम ट्रेनों को बंद कर रहा है।
  10. सुविधा ट्रेनों में भी टिकट वापस करने पर 50 फीसदी किराया वापस किया जाएगा। सेकेंड एसी पर 100 रुपए, थर्ड एसी पर 90 रुपए और स्लीपर पर 60 रुपए प्रति यात्री काटे जाएंगे।
 

You May Also Like

English News