अभी-अभी: ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भारतीयों को दिया तगड़ा झटका

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भारतीयों को तगड़ा झटका देते हुए उनके द्वारा बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किये जाने वाले नियोक्ता- प्रायोजित 457 वीजा कार्यक्रम को समाप्त कर दिया है. इसकी जगह नया सख्त कार्यक्रम लाया गया है जिसमें अंग्रेजी भाषा में उच्च स्तर की दक्षता और उच्च रोजगार कुशलता होना अनिवार्य है. फ़िलहाल इस वीजा कार्यक्रम का इस्तेमाल 95,000 विदेशी ऑस्ट्रेलिया में कर रहे थे जो विभिन्न नौकरियों में है. इसे 18 मार्च को खत्म कर दिया गया और उसकी जगह नया कार्यक्रम लाया गया. इस वीजा को इस्तेमाल करने वाले विदेशियों में अधिकतम भारतीय थे.अभी-अभी: ऑस्ट्रेलिया सरकार ने भारतीयों को दिया तगड़ा झटका

गौरतलब है कि 457 वीजा कार्यक्रम के तहत कंपनियां कुशल रोजगार में चार साल की अवधि के लिए विदेशी व्यक्ति को काम पर रख सकती हैं. कुशल रोजगार में ऑस्ट्रेलिया के कामगारों की कमी है. इस श्रेणी के तहत बहुसंख्यक वीजा धारक भारतीय थे. इसके बाद ब्रिटेन के 19.5 फीसदी और चीन के 5.8 फीसदी नागरिक थे. इसके तहत वीजा धारकों को अपने करीबी परिजन के साथ ऑस्ट्रेलिया में रहने की अनुमति थी.

इस वीजा कार्यक्रम को कुशल श्रमिकों की खाई भरने के लिए बनाया गया लेकिन इसे आसानी से हासिल करने के कारण इसकी आलोचना की जाती रही. प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने पिछले साल अप्रैल में घोषणा की थी कि उनकी सरकार बढ़ती बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए लोकप्रिय कार्य वीजा कार्यक्रम को खत्म करेगी और इसकी जगह नया कार्यक्रम लेन के बारे में सोच रही है. 

You May Also Like

English News