अभी-अभी: काबुल के लग्जरी होटल पर हुआ आतंकी हमला, 5 की मौत, 100 से ज्यादा रिहा

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल स्थित काबुल्स इंटरकॉन्टिनेंटल होटल में बंदूकधारियों के हमले में कम से कम पांच लोग मारे गए और आठ घायल हो गए हैं. आतंरिक मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि हमलावर तीन आतंकियों को मार गिराया है, जबकि 41 विदेशी नागरिकों सहित 126 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. प्रवक्ता ने कहा कि हमले में 5 नागरिकों की मौत हो गई है, जबकि 6 घायल हुए हैं. अग्निशमन दल के कर्मचारी होटल की आग पर नियंत्रण पाने में जुटे हैं.अभी-अभी: काबुल के लग्जरी होटल पर हुआ आतंकी हमला, 5 की मौत, 100 से ज्यादा रिहाUS के विदेश मंत्रालय में भारतीय महिला को ये अहम जिम्मेदारी के साथ-साथ मिली जगह

सुबह फिर हुई थी फायरिंग

सुरक्षा सूत्रों ने टोलो न्यूज के पत्रकार गुलाबुद्दीन घबर को बताया कि सुबह चार बजे फिर से करीब तीन संदिग्धों ने इमारत में धावा बोल दिया था. सूत्र ने बताया कि दो संदिग्धों को मार दिया गया है, लेकिन बाकी एक आतंकी से स्पेशल फोर्सेज की लड़ाई जारी है.

शनिवार रात होटल में घुसे थे हमलावर

बता दें कि हमला शनिवार रात करीब 9 बजे शुरू हुआ. जब हमलावर काबुल के इंटरकॉन्टिनेंटल होटल की किचन में जबरदस्ती घुस गए और वहां मौजूद स्टाफ और लोगों पर फायरिंग शुरू कर दी, जिसके बाद सुरक्षा बलों और स्पेशल फोर्सेज ने इमारत की घेराबंदी की. कुछ समय बाद एम्बुलेंस और फायरट्रक को भी बुला लिया गया, ताकि घायलों को बाहर लाने में देरी ना हो. लेकिन वह अभी उनके बाहर आने का ही इंतजार कर रहे हैं.

सुबह कुछ लोग बचकर आए

रिपोर्ट के अनुसार, हमलावरों ने तकरीबन दो घंटे का ब्रेक लिया और बाद में करीब सुबह चार बजे, पहले विस्फोट हुआ और अचानक से तेज गोलीबारी होने लगी. 4 बजे एम्बुलेंस और सुरक्षाबलों ने घायल लोगों में से कुछ तक पहुंचने में कामयाबी हासिल की और उन्हें काबुल इमरजेंसी अस्पताल और पुलिस अस्पताल पहुंचाया गया. 

सोशल मीडिया ने की मदद

रात के दौरान, होटल में फंसे कर्मचारियों और मेहमानों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर मदद के लिए अपील पोस्ट की गई थी. जिससे सुरक्षाबलों को काफी मदद मिली और लोगों को बचाने में भी काफी हद तक कामयाबी मिली. बच निकलने वाले एक जीवित ने टोलो न्यूज से बात की और कहा कि हमलावरों ने होटल के अंदर लोगों पर बुरी तरह से गोलीबारी की है.

रॉयटर्स ने बताया कि होटल मैनेजर अहमद हरिस नायब, जो दुर्घटना में भाग गए थे, ने कहा कि हमलावरों ने रसोई के माध्यम से होटल के मुख्य इलाके में जगह बना ली और लोगों ने गोलीबारी के बीच बाहर निकलने की कोशिश की. आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता नस्त्रत रहिमी ने रॉयटर्स को बताया कि छापे में कई लोग मारे गए और कम से कम छह घायल हुए.

बता दें कि अमेरिकी दूतावास के काबुल में होटल पर संभावित हमलों की चेतावनी जारी करने के दो दिन बाद यह हमला हुआ. रायटर्स के मुताबिक, घटना के कई विवरण अभी भी अस्पष्ट थे, लेकिन आंतरिक मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने कहा कि एक निजी कंपनी ने तीन हफ्ते पहले सुरक्षा ले ली थी.

अमेरिकी विदेश विभाग ने रॉयटर्स को बताया कि वह स्थिति की निगरानी कर रहा था. विभाग लगातार अफगान अधिकारियों के संपर्क में था ताकि यह पता लगाया जा सके कि हमले में कोई अमेरिकी नागरिक प्रभावित हुआ या नहीं.

You May Also Like

English News