अभी-अभी: कोहली के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, अब तक हर मैच में बदली प्लेइंग इलेवन

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानिसबर्ग में तीसरा टेस्ट मैच शुरू हो गया है. तीन मैच की सीरीज़ में 2-0 से पिछड़ी टीम इंडिया के सामने लाज बचाने की चुनौती है. बुधवार को टीम इंडिया ने टॉस जीत कर बल्लेबाजी चुनी. कप्तान विराट कोहली ने इस मैच में भी टीम में बदलाव किया है. टीम में रोहित शर्मा की जगह अजिंक्य रहाणे और रविचंद्रन अश्विन की जगह भुवनेश्वर कुमार शामिल हुए हैं. इस मैच के साथ ही कप्तान कोहली के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हुआ है. अभी-अभी: कोहली के नाम दर्ज हुआ अनोखा रिकॉर्ड, अब तक हर मैच में बदली प्लेइंग इलेवन

विराट ने अभी तक 35 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, वह हर मैच में एक नई टीम के साथ उतरे हैं. कोहली ऐसा करने वाले कप्तानों की लिस्ट में नंबर एक पर पहुंच गए हैं. उनके बाद बांग्लादेश के कप्तान रह चुके मुश्फिकुर रहीम का नंबर आता है, जिन्होंने 34 मैचों में ऐसा ही किया है.

इन कप्तानों के नाम अनोखा रिकॉर्ड

विराट कोहली (भारत) – 35 टेस्ट

मुश्फिकुर रहीम (बांग्लादेश) – 34 टेस्ट

रे इलिंगवर्थ (इंग्लैंड) – 31 टेस्ट

वसीम अकरम (पाकिस्तान) – 25 टेस्ट

इस रिकॉर्ड से इतर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम इससे बिल्कुल उलट रिकॉर्ड है. उन्होंने लगातार 44 टेस्ट मैच में एक ही प्लेइंग इलेवन खिलाई थी. 

दिग्गज दे चुके हैं सलाह

आपको बता दें कि ग्रीम स्मिथ ने हाल ही में एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा था कि कोहली को अपनी कप्तानी में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. अगर टेस्ट मैचों में वे इस तरह की कप्तानी करेंगे, तो शायद ही लंबे समय तक के लिए कप्तान रह पाएंगे. पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली भी विराट कोहली को लगातार टीम में बदलाव ना करने की सलाह दी थी. 

तीसरे टेस्ट की प्लेइंग इलेवन:

भारत: मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह.

दक्षिण अफ्रीका: डीन एगर, एडेन मार्करम, हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन  डि कॉक (विकेटकीपर), एंडिले फेहलुकवायो, मोर्ने मोर्कल, वेर्नोन फिलैंडर, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी

You May Also Like

English News