अभी-अभी: खतरे में RSS का वजूद, मोदी से लेकर योगी तक के लिए सामने आई ये बड़ी मुसीबत

बिहार के बाद मध्य प्रदेश में भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को जवाब देने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की तर्ज पर संघ बनाने का ऐलान हुआ है। इस संघ का नाम राष्ट्रीय कांग्रेस स्वयंसेवक संघ (आरसीएसएस) होगा। इस संघ से उन लोगों को जोड़ा जाएगा, जो कांग्रेस की विचारधारा के पक्षधर हैं।पूर्व अंतराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता असलम शेर खान ने यहां बुधवार को संवाददाताओं से कहा, “आरएसएस ने पूरे देश में अपना प्रभाव फैलाया है और वह भारतीय जनता पार्टी के लिए काम करता है, मगर हमारा संघ (आरसीएसएस) धर्म निरपेक्ष लोगों का संघ होगा, और वास्तव में यह देश का आरएसएस होगा।”

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा की सफलता का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा, “उत्तर प्रदेश में जिस तरह धर्म निरपेक्ष राजनीति का खात्मा हुआ है, उसे ध्यान में रखकर यह संघ तैयार किया जा रहा है। यह संघ धर्मनिरपेक्ष विचारधारा को बढ़ाने के लिए ठीक वैसे ही काम करेगा, जैसे आरएसएस भाजपा के लिए काम करता है।”

उन्होंने आगे कहा, “देश में धर्मनिरपेक्ष राजनीति का खात्मा उत्तर प्रदेश से हुआ है, इसलिए जरूर है कि एक नए दौर की शुरुआत हो। यह ऐसा संघ होगा, जिसमें यह जरूरी नहीं है कि कोई व्यक्ति इसके मंच पर आकर काम करे। बस उसे धर्मनिरपेक्ष विचारधारा अर्थात कांग्रेस की विचारधारा को मानने वाला होना चाहिए। वह जहां है (जैसे शिक्षक, चिकित्सक, नौकरी पेशा आदि), वहीं रहकर इस विचारधारा के लिए काम कर सकता है।”

खान ने इस मामले में अभी पार्टी हाईकमान से चर्चा नहीं की है, मगर उनका मानना है कि उनके इस कदम से हाईकमान बहुत खुश होगा। उन्होंने कहा, “यह ऐसा समाजहित का काम है, जिसका कोई मुकाबला नहीं है। फिलहाल इसका कार्य क्षेत्र मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ही रहेगा।” कांग्रेस नेता ने परोक्ष तौर पर स्वीकार किया कि आरएसएस ने देश में बड़ा बदलाव लाने का काम किया है, और वह भी इस संघ के जरिए धर्मनिरपेक्ष विचारधारा समर्थकों को एक करना चाहते हैं, उनका यह काम देशहित में होगा।

ज्ञात हो कि बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने आरएसएस की तर्ज पर बिहार में धर्मनिरपेक्ष सेवक संघ (डीएसएस) बनाया है। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद के पुत्र तेजप्रताप ने मंगलवार को नए संगठन की घोषणा की और डीएसएस को राष्ट्रीय स्तर पर फैलाने की बात कही थी।

livetoday.online से साभार…

You May Also Like

English News