अभी: अभी: जाधव मामले में आगे की प्रमुख प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे ICJ प्रमुख

अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के अध्यक्ष रोनी अब्राहम कुलभूषण जाधव मामले में भारत और पाकिस्तान के साथ आगे की प्रक्रिया पर बृहस्पतिवार को चर्चा करेंगे. सूत्रों के मुताबिक भारत का प्रतिनिधित्व उसके ‘एजेंट’करेंगे, जो 18 मई को पिछली सार्वजनिक सुनवाई के दौरान भी पेश हुए थे. फिलहाल कुलभूषण जाधव पाकिस्तान के हिरासत में हैं.अभी: अभी: जाधव मामले में आगे की प्रमुख प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे ICJ प्रमुखपश्चिम देशों के शक्तिशाली नाटो को टक्कर देगा SCO, जाने भारत को जुड़ने का क्या होगा फायदा?

विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव पाकिस्तान प्रभाग के प्रभारी दीपक मित्तल ने सुनवाई के दौरान मामले में प्रतिनिधित्व किया था. सूत्रों ने बताया कि आईसीजे प्रमुख दोनों पक्षों के साथ आगे की प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे. इससे पहले 18 मई को हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान को करारा झटका देते हुए उनकी फांसी पर रोक लगा दी थी. ICJ ने पाकिस्तान के दावों को भी खारिज कर दिया था.

ICJ की रोक से बौखलाए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस फैसले को चुनौती देने की बात कही थी. पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत ने इस मामले में पाकिस्तान को जिम्मेदारी भरा जवाब नहीं दिया और वह दुनिया के सामने भारत को बेनकाब करेंगे.

इसके अलावा पाकिस्तान डिफेंस की ओर से एक ट्वीट में कहा गया था कि दुनिया की किसी भी अदालत के पास यह अधिकार नहीं है कि वह एक संप्रभु राष्ट्र की अदालत द्वारा दिए गए फैसले को पलट दे. मामले में पाकिस्तान पूरी ताकत से लड़ेगा. मालूम हो कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई थी.

You May Also Like

English News