अभी-अभी: टीम इंडिया को लगा तीसरा बड़ा झटका, शून्य पर आउट हुए कोहली

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 10.1 ओवर में 3 विकेट गंवा कर 17 रन बना लिए हैं. अजिंक्य रहाणे (0 रन) और चेतेश्वर पुजारा (8 रन) क्रीज पर हैं.अभी-अभी: टीम इंडिया को लगा तीसरा बड़ा झटका, शून्य पर आउट हुए कोहलीINDvSL: कुछ इस कारण रुका मैच, टीम इंडिया के ओपनर्स हुआ आउट

स्कोरबोर्ड LIVE

टीम इंडिया के विकेट्स

टीम इंडिया को पहला झटका मैच की पहली ही गेंद पर लगा जब लोकेश राहुल सुरंगा लकमल की बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर डिकवेला को कैच दे बैठे. राहुल 0 पर आउट हुए. साथ ही लगातार आठ पारियों में 50+ स्कोर बनाने के वर्ल्ड रिकॉर्ड से भी चूक गए.

राहुल को आउट करने के बाद लकमल ने शिखर धवन को बोल्ड कर टीम को दूसरा झटका दिया. बाहर जाती गेंद पर कवर ड्राइव लगाने की कोशिश में धवन गेंद को विकेट पर खेल गए. धवन ने 8 रन बनाए.

इससे पहले श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टॉस भारतीय समयानुसार 1 बजे हुआ. चायकाल 3.30 बजे निर्धारित किया गया है. पहले दिन न्यूनतम 55 ओवर फेके जा सके. अगर 55 ओवर नहीं फेके जा सके और अगर मौसम ने साथ दिया तो दिन का खेल आगे बढ़ाया जा सकता है.

35 साल से भारत में जीत के लिए तरस रहा है श्रीलंका

श्रीलंका ने भारत में पहला टेस्ट 1982 में खेला था और वह 35 साल में यहां एक भी टेस्ट नहीं जीता है. श्रीलंका ने भारतीय सरजमीं पर 17 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से भारत ने दस में जीत दर्ज की जबकि बाकी सात ड्रॉ रहे. इन दोनों टीमों के बीच भारत में आखिरी टेस्ट सीरीज 2009 में खेली गई थी.

अश्विन लगाएंगे विकेटों का तिहरा शतक 

अश्विन के पास एक बार फिर कंगारू गेंदबाज डेनिस लिली को पछाड़ने का मौका है. आपको बता दें कि टीम इंडिया के इस फिरकी गेंदबाज ने अब तक 52 मैचों में 25.26 के औसत से 292 विकेट झटके हैं और वह 300 विकेट पूरे करने से महज 8 विकेट दूर हैं.

अश्विन श्रीलंका के खिलाफ इस टेस्ट सीरीज में अगर ऐसा करने में कामयाब रहते हैं, तो वह सबसे तेज 300 टेस्ट विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. डेनिस लिली की बात करें तो उन्होंने 56 टेस्ट मैचों में 300 विकेट पूरे किए थे, जबकि अश्विन ने अभी सिर्फ 52 टेस्ट ही खेले हैं.

श्रीलंका के नाम दर्ज होगा यह शर्मनाक रिकॉर्ड

श्रीलंका के नाम इस सीरीज में एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो सकता है, जिस पर उसे कतई नाज नहीं होगा. एक टेस्ट मैच में हार से उसका टेस्ट मैचों में हार का शतक पूरा हो जाएगा. श्रीलंका ने अब तक 264 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें से 99 टेस्ट उसने गंवाए हैं. एक और हार से वह 100 या इससे अधिक टेस्ट मैच गंवाने वाली दुनिया की आठवीं टीम बन जाएगी. टेस्ट खेलने वाले देशों में अभी श्रीलंका के अलावा जिंबाब्वे और बांग्लादेश भी इस सूची में शामिल नहीं हैं. इन तीनों टीमों को टेस्ट दर्जा काफी बाद में मिला था.

टीम

भारत: लोकेश राहुल, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, ऋद्धिमान साहा ( विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार.

श्रीलंका: दिमुथ करुणारत्ने, सदिरा समराविक्रम, लाहिरू थिरिमाने, दिनेश चांडीमल (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), दासुन शनका, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल और लाहिरू गमागे.

You May Also Like

English News