अभी-अभी: ट्रंप ने उठाया सख्त कदम, अब अमेरिका नहीं जा सकेंगे उत्तर कोरिया के नागरिक

अब उत्तर कोरिया के नागरिक अमेरिका नहीं जा सकेंगे। दरअसल अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सख्त कदम उठाते हुए उत्तर कोरिया को प्रतिबंधित देश की सूची में शामिल कर दिया है। यह प्रतिबंध 18 अक्टूबर को लागू किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस प्रतिबंध से बड़े पैमाने पर उत्तर कोरिया के लोग प्रभावित होंगे अब उत्तर कोरिया ऐसे करीब 8 देशों की सूची में शामिल हो गया है जिन्हें अमेरिका ने प्रतिबंधित कर दिया है। इन देशों में सोमालिया, यमन, सीरिया,लिबिया,इरान, चाड आदि प्रमुख हैं।अभी-अभी: ट्रंप ने उठाया सख्त कदम, अब अमेरिका नहीं जा सकेंगे उत्तर कोरिया के नागरिकBreaking: आज फिर यूएन में भारत पाकिस्तान को करेगा बेनकाब!

हालांकि सूडान को इन देशों की सूची से अलग कर दिया गया है। दूसरी ओर वेनेजुएला के अधिकारियों पर ही प्रतिबंध लगाया है है। उत्तर कोरिया द्वारा लगातार मिसाईल्स का परीक्षण करने और चेतावनियों को दरकिनार करने को लेकर इस तरह की कार्रवाई की गई है। गौरतलब है कि नाॅर्थ कोरिया पर यूएन में भी प्रतिबंध लगाया गया है। इस प्रतिबंध को 15 देशों ने समर्थन दिया है।

प्रतिबंध के तहत चीन, नाॅर्थ कोरिया को कच्चे तेल की सप्लाय अब तय मात्रा से भी सीमित पैमाने पर करेगा। इसका असर उत्तर कोरिया के विकासीय प्रोजेक्टस और आयुध निर्माण पर हो सकता है। उत्तर कोरिया आयुधों का परीक्षण करता है, उसके निर्माण में कच्चे तेल की भूमिका भी महत्वपूर्ण होती है। ऐसे में माना जा रहा है कि उसके आयुध निर्माणी प्रोजेक्ट्स पर भी इसका असर हो सकता है।

You May Also Like

English News