अभी अभी: डोकलाम पर चीन ने जारी किया 15 पेज का बड़ा बयान…

डोकलाम पर भारत-चीन सेना के बीच गतिरोध बढ़ता जा रहा है। चीन ने एक बार फिर भारत को डोकलाम पर चेतावनी दी है। बुधवार को चीन ने 15 पन्‍नों का एक बयान जारी किया है।  15 पेज के इस बयान में चीन ने धमकी देते हुए कहा है कि भारत बिना किसी शर्त के डोकलाम से अपनी सेना हटाए।अभी अभी: डोकलाम पर चीन ने जारी किया 15 पेज का बड़ा बयान...बड़ी खबर : अब यूपी में आईटी प्रोफेशनल्स को एचसीएल देगी नौकरियां !

इसके अलावा चीन ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा है कि डोकलाम मसले पर भारत बेवजह भूटान को एक मोहरे के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है।

चीन ने भारत को नसीहत देते हुए कहा कि डोकलाम भूटान-चीन के बीच का विवाद है और इस मसले को दोनों देशों के बीच रहना चाहिए। चीन ने कहा कि डोकलाम विवाद में भारत की कोई भूमिका नहीं है भारत बेवजह विवाद कर रहा है।

चीन ने अपने बयान में कहा है कि वह अपनी जमीन की सुरक्षा करने के लिए पूरी तरह से सक्षम है और चीन की संप्रभुता को कोई भी देश चुनौती नहीं दे सकता है। वहीं चीन ने यह भी कहा है कि चीनी सेना किसी भी तरह की लड़ाई लड़ने को तैयार है।

पहले भी दी चीन ने धमकी
बता दें कि हाल ही में चीनी सेना ने भारत को एक बार फिर धमकी देते हुए कहा था कि पर्वत को हिलाना आसान है, लेकिन हमें नहीं। वहीं चीनी सरकार के मंत्री ने भी ये बात रखी थी कि भारत जब तक डोकलाम से सेना पीछे नहीं हटाता, इस मसले का कोई हल नहीं निकलेगा। 

इससे पूर्व अभी हाल ही में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल अपनी दो दिवसीय ब्रिक्स समिट यात्रा पर चीन दौरे पर गए थे। ब्रिक्स समिट में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देशों ने हिस्‍सा लिया था।

You May Also Like

English News