अभी अभी: ड्रग डिपार्टमेंट ने ‘कॉम्बीफ्लेम’ पर कड़ी निगरानी का दिया निर्देश

कॉम्बीफ्लेम के सुरक्षा मानकों पर खरा नहीं उतरने के बाद सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ)  ने अपने हर जोनल और सब-जोनल ऑफिस से इस दवा पर कड़ी निगरानी रखने के लिए कहा है। सीडीएससीओ ने अपने कार्यालयों से कहा है कि अगर कहीं से भी इसके खिलाफ कोई रिपोर्ट आती है तो उस पर आवश्यक कार्रवाई की जाए। अभी अभी: ड्रग डिपार्टमेंट ने 'कॉम्बीफ्लेम' पर कड़ी निगरानी का दिया निर्देश
अभी अभी नरेंद्र मोदी ने कहा -अब एक जुलाई से बदल जाएगा भारत का टैक्स सिस्टम..
सीडीएससीओ के डिप्टी ड्रग्स कंट्रोलर बंगारुराजन ने 16 मार्च को पत्र में आदेश दिया था। पत्र में कहा गया था कि  आप सभी निर्देश दिया जाता है कि आप इस दवा पर निगरानी रखें। अगर इस दवा के खिलाफ कहीं से कोई मामला सामने आता है तो तुरंत उसपर जवाबी कार्रवाई की जाए। इसके अलावा इस से जुड़ी सूचनाएं जल्द से जल्द ऑफिस भेजी जाएं। 

ये पत्र सारे सीडीएससीओ के जोनल और सब-जोनल ऑफिसों जैसे छत्तीसगढ़, गोआ, दमन और दीव, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भेजा गया। भारत में दवाओं पर निगरानी राज्यों के  लाइसेंस्ड अथॉरिटी के साथ ही सीडीएससीओ द्वारा भी किया जाता है।

गोवा के  लाइसेंस्ड अथॉरिटी  के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हमें अभी तक ये भी स्पष्ट नहीं किया गया है कि अगर हमारे सामने दवा के खिलाफ कोई मामला सामने आता है तो हम इस पर क्या कार्रवाई करेंगे। 

आपको बता दें कि 10 मार्च को अक्टूबर 2015 में बनी कॉम्बीफ्लेम बैच नंबर A151195 सीडीएससीओ की जांच में फेल हो गई थी। इस दवा के परीक्षण में जांचा गया था कि ये दवा निर्धारित समय में ब्लड में घुल पाती है या नहीं, जिसमें ये दवा फेल हो गई थी।

You May Also Like

English News