अभी-अभी: दिल्ली विधानसभा में मिला ‘रॉयल सांप’, जिससे देख वहां मचा हंगामा

दिल्ली विधानसभा यूं तो पिछले दिनों से लगातार हो रहे हंगामे के कारण चर्चा में रहा है. लेकिन बुधवार को वहां कुछ ऐसा हुआ कि हंगामा मच गया. बुधवार को दिल्ली विधानसभा परिसर में एक सांप निकल आया, जिसे बाद में एनजीओ की मदद से पकड़ा गया. विधानसभा के हाउसकीपिंग स्टाफ ने हॉल के एक कमरे में सांप का बच्चा देखा और वहां हंगामा मच गया.अभी-अभी: दिल्ली विधानसभा में मिला 'रॉयल सांप', जिससे देख वहां मचा हंगामा

इसके बाद वाइल्ड लाइफ एसओएस एनजीओ को इस बारे में सूचित किया गया. वाइल्डलाइफ की टीम ने सांप को पकड़ा, जिसके बाद उसे नैचुरल हैबिटेट में छोड़ा गया.  

गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा सिविल लाइंस के इलाके में पड़ता है, यहां पर कई प्रजातियों के सांप अक्सर पाए जाते हैं. वाइल्ड लाइफ के अनुसार, इस सांप की पहचान काले सिर वाले रॉयल स्नेक के रूप में की है. इस सांप को डायडेम स्नेक भी कहते हैं.

वाइल्ड लाइफ स्पेशल टीम के मैनेजर वसीम अकरम ने इस सांप के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह अभी व्यस्क नहीं हुआ था, छोटा ही सांप था. इसे पकड़ने में कोई ज्यादा मुश्किल नहीं आई, इसे इन प्रजाति के सांपों के स्वाभाविक स्थान पर छोड़ दिया गया है. 

रॉयल स्नेक के बारे में अकरम ने कहा कि इस प्रजाति के सांप जहरीले नहीं होते हैं, इसलिए इनसे घबराने की जरूरत नहीं है. उन्होंने बताया कि वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 के मुताबिक, ये एक संरक्षित साप है. ये सांप अपना बचाव करने के लिए फूफकार तो मारता है, लेकिन बहुत कम ही बार ऐसा होता है कि ये काटे.

बता दें कि इससे पहले भी पिछले वर्ष विधानसभा परिसर में दो छोटे सांपों और बंदर का हंगामा मचाना खबरों में रहा था.

You May Also Like

English News