अभी-अभी: देश के टॉप 3 थानों में चुना गया गुडंबा थाना…

उत्तर प्रदेश के लखनऊ  में कुर्सी रोड पर बने गुडंबा थाना देश के सबसे अच्छे 3 थानों में से एक है। इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा किया गया यह चुनाव उत्तर प्रदेश पुलिस की धारणाओं के विपरीत है। अब गुडंबा थाने के एसएचओ को 6 जनवरी को मध्य प्रदेश में आयोजित कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।अभी-अभी: देश के टॉप 3 थानों में चुना गया गुडंबा थाना...

आज उज्जैन में लगेगी भाजपा के कई दिग्गजो की ‘क्लास’, संघ प्रमुख भागवत रहेंगे मौजूद

पिछले साल ऑल इंडिया डीजीपी कॉन्फ्रेंस में गृहमंत्री  राजनाथ सिंह ने यह आइडिया दिया था। जिसमें उन्होंने कहा था कि देश के दस बेस्ट थानों का चयन किया जाए। इसके लिए आईबी की एक कमिटी तैयार की गई थी। उन्होंने बेस्ट थानों के लिए पैरामीटर्स तैयार किए। देश के 15, 600 थानों का मूल्यांकन किया गया। 

राज्य के पुलिस विभाग के मुखिया से सबसे अच्छा परफॉर्म करने वाले थानों के नाम मांगे गए। ये नाम थानों में लोगों को मिलने वाली सर्विस को लेकर मांगे गए थे। देश के टॉप थानों का नाम आने के बाद आईबी  ने भारतीय गुणवत्ता परिषद को मौके पर जाकर थानों की जांच करने को कहा। 

अपराध बचाने के लिए टेक्नॉलजी का प्रयोग करना बना कारण 
गुडंबा थाने में 80 पैरामीटर्स की जांच की गई। इसमें नागरिक और पलिस हस्तक्षेप, लोगों की शिकायतों का निस्तारण, पुलिस स्टेशन की स्थिति, अपराध के आंकड़े और अपराध रोकने या कम करने में टेक्नॉलजी का प्रयोग और स्थानीय लोगों का फीडबैक  सहित दूसरे पैरामीटर्स पर जांच हुई। 

नवंबर महीने में आठ सदस्यीय विशेषज्ञों की टीम लखनऊ और मैनपुरी आई। विशेषज्ञों की टीम ने लखनऊ के गुडंबा थाने और मैनपुरी के गिरौर थाने की कार्यशाली परखी। 1 जनवरी को साल के पहले दिन ही एडीजी कानून व्यवस्था आनंद कुमार को यह खुशखबरी मिली की गुडंबा थाने को सबसे अच्छे थानों में से एक चुना गया है। 

आईबी के संयुक्त सचिव ने एडीजी को निर्देश दिए हैं कि वह 6 जनवरी को मध्य प्रदेश के टेकनपुर बीएसएफ अकादमी में आोजित होने वाले वाले कार्यक्रम में गुडंबा ने के एसएचओ राम सूरत सोनकर को भेजें। 

एडीजी ने बताया कि गुडंबा थाने को आईबी ने देश के तीन बेस्ट थानों में से एक चुना गया है। अब 6 जनवरी को थाने की अंतिम रैंकिंग का पता चलेगा। उन्हें उम्मीद है कि गुडंबा थाना देश का सबसे अच्छा थाना बनेगा। गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे और एसएचओ को शील्ड देंगे। उन्होंने बताया कि जो अन्य दो थाने चुने गए हैं उनकी जानकारी उन्हें नहीं है। 

 लखनऊ के एसएसपी  दीपक कुमार ने बताया कि वह भी गुडंबा थाने के एसएचओ राम सूरत सोनकर को सम्मानित करेंगे। उन्हें साल भर अच्छे काम के लिए अच्छी एंट्री दी जाएगी। उन्होंने बताया कि भविष्य में इसे बनाए रखना उनके लिए चेतावनी होगा। 

You May Also Like

English News