अभी-अभी: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने 1300 शाखाओं के IFSC कोड बदले

पांच सहयोगी बैंकों के मर्जर के बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपनी 1300 शाखाओं के नाम और आईएफएससी कोड बदल दिए हैं। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने जिन शाखाओं के आईएफएससी कोड बदले हैं, वे मुंबई, नई दिल्ली, बंगलूरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और लखनऊ जैसे शहरों में हैं।अभी-अभी: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने 1300 शाखाओं के IFSC कोड बदले

निजी क्षेत्र में नौकरी हटाने के मामले में सरकार का यू टर्न

एसबीआई के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के प्रबंध निदेशक प्रवीण गुप्ता ने कहा, हमारे कुछ पुराने सहयोगी बैंकों की शाखाएं एसबीआई में मर्ज हो चुकी है। जब भी मर्जर होता है, आईएफएससी कोड बदल जाते हैं। उन्होंने कहा, ग्राहकों को इन बदलावों की सूचना दे दी गई है। बैंक भी उन्हें नए आईएफएससी कोड से जोड़ रहा है। गुप्ता के मुताबिक, अगर कुछ भुगतान पुराने आईएफएससी कोड से आते हैं तो उन्हें नए कोड के साथ मिला लिया जाएगा। 

ग्राहकों को इससे कोई परेशानी नहीं होगी। एसबीआई ने अपने 2300 शाखाएं बंद कर दी हैं। साथ ही पुराने और नए नाम के साथ सभी शाखाओं की जानकारी और आईएसएससी कोड वेबसाइट पर भी डाल दिए गए हैं।

क्या है आईएफएससी
इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड या आईएफएससी 11 अंकों का अक्षरों और अंकों से बना कोड होता है। यह बैंक की शाखाओं की अलग से पहचान के लिए इस्तेमाल होता है। आरटीजीएस, एनईएफटी अथवा आईएमपीएस के जरिये एक खाते से दूसरे खाते में पैसा भेजने के लिए आईएफएससी जरूरी होता है। 

 

You May Also Like

English News