अभी-अभी: नगालैंड में मतदान के दौरान पोलिंग बूथ पर हुआ बड़ा धमाका, चारो तरफ मचा हडकंप…

नगालैंड में विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह सात बजे से वोटिंग जारी है. मतदान शुरू होने के बाद नगालैंड में हिंसा भी देखने को मिली. नगालैंड के तिजित जिले के एक पोलिंग बूथ में कुछ अराजक तत्वों ने देसी बम से धमाका कर दिया, जिसमे एक व्यक्ति घायल हो गया.अभी-अभी: नगालैंड में मतदान के दौरान पोलिंग बूथ पर हुआ बड़ा धमाका, चारो तरफ मचा हडकंप...

इसके अलावा कई जगह पोलिंग पार्टियों पर हमले हुए. नगालैंड के कुल 2,156 में से आधे से अधिक मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. नगालैंड में एनडीपीपी प्रमुख नीफियू रियो को उत्तरी अंगामी-द्वितीय विधानसभा सीट से निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जा चुका है, जिसके चलते यहां 59 सीटों पर ही मतदान हो रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि नगालैंड में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CRPF) की 281 कंपनी के अलावा राज्य पुलिस बल को तैनात किया गया है. नगालैंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अभिजीत सिन्हा ने बताया कि नगालैंड के 2,156 मतदान केंद्रों में से 1,100 को अति संवेदनशील, 530 को संवेदनशील और 526 को सामान्य घोषित किया गया है. उन्होंने बताया कि सभी मतदान केंद्रों की देखरेख CRPF करेगा और राज्य पुलिस उसकी मदद करेगी. 

नगालैंड में 11 लाख 76 हजार 432 मतदाताओं में से पांच लाख 97 हजार 281 पुरुष और पांच लाख 79 हजार 151 महिला मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं. सैन्य सेवाओं में कार्यरत तदाताओं की संख्या 5,884 हैं. नगालैंड में चुनाव से पहले नगा राजनीतिक मुद्दे के समाधान की मांग कर रही नगालैंड ट्राइबल होहोज एंड सिविल ऑर्गनाइजेशन्स (सीसीएनटीएचसीओ) की कोर समिति ने ‘चुनाव नहीं’ का फरमान जारी किया था.

सूत्रों के मुताबिक वोटिंग शाम चार बजे तक चलेगी, जबकि नगालैंड के दूरदराज के जिलों में मतदान केंद्रों पर वोट तीन बजे तक ही डाले जाएंगे. चुनाव परिणाम तीन मार्च को घोषित किए जाएंगे. मंगलवार सुबह कई स्थानों में EVM की वजह से मतदान शुरू होने में देरी हुई. मेघालय के शिलांग में EVM की वजह से देरी से मतदान शुरू हुआ. फिलहाल मतदान केंद्र में वोट डालने के लिए लोग पहुंचने लगे हैं. उत्तर शिलांग से कांग्रेस के रोशन वाजरी मौजूदा विधायक हैं.

You May Also Like

English News