अभी-अभी: नेपाल के पीएम ने नीतीश कुमार को दिया काठमांडू आने का न्योता

नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को काठमांडू आने का आमंत्रण दिया है। शेर बहादुर ने नीतीश कुमार को बाढ़ की समस्या पर बात करने के लिए बुलाया है। देउबा ने अपने पत्र में लिखा है कि हम आपका काठमांडू में स्वागत करते हैं। अभी-अभी: नेपाल के पीएम ने नीतीश कुमार को दिया काठमांडू आने का न्योताGood News: यहां मुसलमान बना रहे हैं दुर्गा की सबसे ऊंची प्रतिमा, जानिए खासियत!

उन्होंने कहा कि बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए हम दोनों को साथ मिलकर कोशिश करनी होगी। 

इस पत्र में देउबा ने नीतीश कुमार को अपनी हाल में की गई बोध गया यात्रा के दौरान किए गए स्वागत के लिए धन्यवाद भी कहा है। बता दें कि नेपाल के पीएम पिछले महिने 43 लोगों के प्रतिनिधि मंडल के साल बोध गया गए थे। देउबा ने कहा कि बुध भगवान के दर्शन करके उन्हें विशिष्ट आनंद मिला। 

इस पत्र में उन्होंने नीतीश कुमार के नेतृत्व की भी सराहना की। उन्होंने लिखा कि मुझे यह जानकर बहुत खुशी हुई है कि बिहार आपके नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है। हमें इस बार की विश्वास है कि भारत की बदलती अर्थव्यवस्था से नेपाल को भी फायदा मिलेगा। 

बिहार में बाढ़ से 41 की मौत, 12 जिलों की 65.37 लाख आबादी प्रभावित

उन्होंने बताया कि बिहार ऐसा राज्य है जिसके साथ नेपाल का इतिहास, परिवार, सामान्य सांस्कृति, मूल्य और आर्थिक सहयोग जुड़े हुए हैं। बता दें कि नेपाल और बिहार में लगातार हुई भारी बारिश के कारण आयी बाढ से राज्य में 41 लोगों की मौत हो गयी और बाढ से 12 जिलों में 65.37 लाख आबादी प्रभावित हुए।

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया था कि बाढ प्रभावित प्रदेश के 12 जिलों किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढी, शिवहर, सुपौल एवं मधेपुरा में से सबसे अधिक 21 लोग अररिया में, सीतामढी से 6, किशनगंज में पांच, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और दरभंगा में तीन-तीन और मधुबनी में एक व्यक्ति की मौत हुई।

उन्होंने बताया कि बाढ के कारण इन 12 जिलों के 84 प्रखंड और 889 पंचायत प्रभावित हुए हैं और कुल 65.37 लाख आबादी प्रभावित हुई है जिनमें से 182480 को सुरक्षा स्थानों पर पहुंचाया गया और 254 राहत शिविरों में 48120 लोग शरण लिए हुए हैं।

You May Also Like

English News