अभी अभी: बैंक खाते से आधार जोड़ना हुआ जरूरी, ऐसे घर बैठे करें लिंक..

नई दिल्ली (जेएनएन)। सरकार की ओर से लिए गए ताजा निर्णय के मुताबिक अब आधार नंबर नया बैंक खाता खुलवाने के लिए भी जरूरी कर दिया गया है। साथ ही 50,000 रुपए से ज्यादा के लेन देन के लिए भी अब आधार कार्ड अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि सरकार ने इस साल से इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए भी आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। वहीं पुराने बैंक खाताधारकों को भी अपना आधार 31 दिसंबर से पहले जमा कराना होगा। ऐसा नहीं करने पर खाते वैध नहीं रहेंगे। ऐसे में सभी नए पुराने खाताधारकों के लिए बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है।अभी अभी: बैंक खाते से आधार जोड़ना हुआ जरूरी, ऐसे घर बैठे करें लिंक..GST: 28 प्रतिशत टैक्स स्लैब से खौफ में मार्बल-ग्रेनाइट उद्योग..

लेकिन ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि आखिर आप अपना बैंक अकाउंट आधार से कैसे लिंक करा सकते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको यही बताने की कोशिश करेंगे। आप दो तरीकों से अपना आधार नंबर बैंक खाते के लिंक करा सकते हैं, जानिए…

1. ऑफ लाइन तरीका:
2. ऑन लाइन तरीका:

क्या है ऑफलाइन तरीका: ऑफलाइन तरीके में बैंक खाते को आधार नंबर से लिंक कराने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा। बैंक ब्रांच जाकर आपको अपनी आधार डिटेल बैंक कर्मचारी को देनी होगी। बैंक के कर्मचारी ही आपके आधार को अकाउंट से लिंक कर देंगे।

क्या है ऑनलाइन तरीका: आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक कराने का ऑनलाइन तरीका बेहद आसान है आप इस घर बैठे भी कर सकते हैं। जानिए आपको क्या करना होगा..

आप अपने बैंक की इंटरनेट बैंकिंग पर लॉग-इन करें।

  • लॉगइन करने के बाद सबसे पहले आप अपडेट आधार कार्ड का विकल्प देखें। सामान्य तौर पर यह वेबसाइट के ठीक ऊपर की ओर दिया हुआ होता है। वहीं कुछ बैंक इसी जगह आधार कार्ड सीडिंग भी लिखते हैं।
  • आपका बैंक इन दोनों में से जो भी विकल्प आपको दे रहा हो, उस पर क्लिक करें और अपने आधार नंबर की डिटेल दर्ज करा दें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें आपका आधार नंबर सबमिट हो जाएगा।
  • आधार नंबर लिंक होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या ई-मेल पर एक मैसेज आ जाएगा।

 

You May Also Like

English News