अभी-अभी: हुआ ये बड़ा फैसला अब UP में बिना बैग के स्कूल जाएंगे बच्चे…

New Delhi : UP में हर शनिवार को बच्चे बिना बैग के स्कूल जाएंगे। योगी सरकार ने ये फैसला लिया है। यूपी सरकार ने फैसला किया है कि सभी प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में शनिवार को ‘नो बैग डे’ होगा।अभी-अभी: हुआ ये बड़ा फैसला अब UP में बिना बैग के स्कूल जाएंगे बच्चे...

इस दिन केवल ज्वायफुल एक्ट‍िविटी ही होगी। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद ये निर्णय लिया। ये फैसला इस लिए भी लिया गया है कि इससे स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच बेहतर संबंध स्थापित हो सकें। साथ ही स्टूडेंट्स के व्यक्तित्व का विकास भी हो।  यह फैसला से स्टूडेंट्स पर बढ़ते पढ़ाई के प्रेशर को भी कम करने की योजना है।

विशेषज्ञों के सुझाव पर लिया गया फैसला: पिछले दिनों डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा से स्टूडेंट वेलफेयर के विशेषज्ञों ने मुलाकात की थी। इस मुलाकात में उन्होंने डिप्टी सीएम को स्टूडेंट्स पर बढ़ते प्रेशर को कम करने के संबंध में कोई फैसला लेने को कहा था। साथ ही यह आइडिया भी दिया था कि शनिवार को ‘नो बैग डे’ के तौर पर रखा जा सकता है। इस आइडिया के तहत डिप्टी सीएम दिनेश शार्म ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करके यह फैसला लिया है।

बालक माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ सकेंगी लड़कियां: वहीं, ये फैसला भी लिया गया है कि राजकीय बालक माध्यमिक विद्यालयों में सह-शिक्षा लागू होगी। राजकीय बालक माध्यमिक विद्यालयों में बालिकाओं को भी पढ़ने का मौका दिया जाएगा।

यह फैसला लड़कियों के लिए माध्यमिक शिक्षा के अवसर बढ़ाने के मकसद से लिया गया है। अगर कोई लड़की इन विद्यालयों में प्रवेश लेना चाहे तो वह प्रवेश ले सकती है। लखनऊ के डीआईओएस मुकेश कुमार ने बताया कि ‘नो बैग डे के बारे में जानकारी हुई है, लेकिन अभी सर्कुलर आया नहीं हैं। सर्कुलर आते ही इसे लागू किया जाएगा।

नए यूनिफॉर्म का भी लिया गया था फैसला: इससे पहले योगी सरकार ने प्राइमरी स्कूल के बच्चों को नए यूनिफॉर्म दिए जाने का फैसला लिया था।  जानकारी के मुताबिक, बॉयज के लिए पिंक कलर की शर्ट और ब्लैक कलर की पैंट होगी। वहीं, गर्ल्स के लिए पिंक कलर की कुर्ती और ब्लैक कलर का पायजामा होगा। 

You May Also Like

English News