अभी-अभी: मैक्सिको सिटी में आया भूकंप, दो लोगो की हुई मौत….

प्राकृतिक आपदाएं तेज हवा, आंधी ,बारिश, अग्नि और भूकंप के रूप में इस धरती पर बर्बादी के निशान छोड़ती रही है. ऐसे ही तेज भूकंप की त्रासदी से शुक्रवार को दक्षिणी मेक्सिको रूबरू हुआ . यह भूकंप कितना असरकारी था इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मेक्सिको, प्रशांत महासागर की सीमा और ग्वाटेमाला में इसके झटके महसूस किये गए .सूत्र बताते हैं कि इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8.0 दर्ज हुई . इस भूकंप से अब तक दो लोगों के मारे जाने की खबर है.अभी-अभी: मैक्सिको सिटी में आया भूकंप, दो लोगो की हुई मौत....भारत ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर निभाई दोस्ती, म्यांमार के खिलाफ प्रस्ताव में नहीं लिया हिस्सा

उल्लेखनीय है कि इस भूकंप का केंद्र पेजीजीपन के दक्षिण-पश्चिम में 60 मील की दूरी पर स्थित था. मैक्सिको की नेशनल सिस्मोलॉजिकल सेंटर और पेसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने भूकंप की तीव्रता 8.0 मापी है.इसीलिए इस भूकंप के तेज झटकों से ग्वाटेमाला, एल सल्वाडोर, कोस्टा रिका, निकारागुआ, पनामा, होंडुरास और इक्वाडोर भी थर्रा गए. खतरे को देखते हुए उत्तरी अमेरिका सहित मेक्सिको में सुनामी की चेतावनी देते हुए हाईअलर्ट जारी किया गया है.

बता दें कि मौसम विभाग ने एहतियात के तौर पर तटीय क्षेत्रों में सुनामी की चेतावनी जारी कर लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए मना किया गया है.वैसे रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 8.0 होने की जानकारी को देखते हुए जन हानि कम हुई है. यह अच्छी बात है. वैसे इस भूकंप के बारे में अभी और समाचारों की प्रतीक्षा है.

You May Also Like

English News