अभी-अभी: मोदी सरकार की नई योजना, जनधन अकाउंट वालों को मिलेंगे 2-2 लाख रुपए…

केंद्र सरकार जनधन अकांउट होल्डर्स के लिए नई योजना लाने जा रही है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) के तहत खुले बैंक अकाउंट होल्डर्स को तीन साल तक 2 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर (जीवन बीमा) मुफ्त में दिया जाएगा।अभी-अभी: मोदी सरकार की नई योजना, जनधन अकाउंट वालों को मिलेंगे 2-2 लाख रुपए...अभी-अभी: प्लेन क्रैश हादसे में बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान की मौत, शोक में डूबा पूरा बॉलीवुड…

इसके जरिए सरकार गरीबों की सामाजिक सुरक्षा को मजबूत करना चाहती है। आपकों बता दें कि देशभर में जन धन योजना के तहत 27 करोड़ बैंक खाते खोले गए हैं। इनमें से 16 करोड़ आधार से जुड़े हैं।

अभी-अभी: संजय दत्त की फिल्म भूमि के सेट पर लगी आग, बाल-बाल बचीं ये बड़ी एक्ट्रेस…

सरकार पर इस स्कीम से पड़ेगा 9 हजार करोड़ रुपए का बोझ सरकार इस योजना पर काफी तेजी से काम कर रही है। अगर इंश्योरेंस स्कीम के तहत ऐक्सिडेंट और लाइफ इंश्योरेंस कवर दोनों दिया जाता है तो इससे सरकार पर 9,000 करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा।

इंटरनेट पर कहर ढहा रही है ये न्यूड योगा गुरु, बच्चों के सामने बिलकुल ना देखें…

सरकार पहले से चला रही है 3 बड़ी योजना 2014 में केंद्र ने तीन सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम शुरू किए थे। इनमें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और अटल पेंशन योजना (APY) शामिल थीं।

इस वैश्यालय से लोग मुफ्त में बनाते हैं संबंध सिर्फ एक छोटी सी होती है शर्त…

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, 3.06 करोड़ लोग PMJJBY और 9.72 करोड़ PMSBY से जुड़े हैं। भारत में इंश्योरेंस प्रीमियम और जीडीपी का रेशियो बहुत कम है। 2015 में यह 3.44 फीसदी था।

क्या है PMJJBY और PMSBY

PMJJBY के तहत जो लाइफ इंश्योरेंस कवर दिया जा रहा है, उसके लिए 330 रुपये का शुरुआती प्रीमियम देना पड़ता है। PMSBY के तहत ऐक्सिडेंटल इंश्योरेंस पर सालाना 12 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

इसमें ऐक्सिडेंटल डेथ कवर और डिसेबिलिटी शामिल हैं। दोनों ही मामलों में 2 लाख रुपये तक का बेनेफिट पॉलिसीहोल्डर को दिया जाता है।PMJJBY के तहत 44,720 क्लेम रजिस्टर किए गए हैं, जिसमें से 40,375 में भुगतान किया जा चुका है। वहीं, PMSBY के लिए 8,821 क्लेम आए, जिनमें से 5,878 में भुगतान हुआ।

nikhartabharat.com: से साभार…

You May Also Like

English News