अभी-अभी: मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, खराब प्रदर्शन के चलते IPS अधिकारियों को सेवा से हटाया

मिजोरम में तैनात आईपीएस ऑफिसर लिंगला विजय प्रसाद को केंद्र सरकार ने सेवा से हटा दिया है. गृह मंत्रालय ने एक अधिकारी ने कहा कि सरकार ने उनकी सेवाओं को असन्तोषजनक पाया था.अभी-अभी: मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, खराब प्रदर्शन के चलते IPS अधिकारियों को सेवा से हटायाभारत-जापान दोस्ती पर बिफरा चीन, कहा- गठबंधन की बजाय साझेदारी के लिए करें काम

अधिकारी ने कहा, 1997 बैच के पुलिस ऑफिसर और अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश काडर के ऑफिसर की सेवाओं को असंतोषजनक पाए जाने के बाद सेवा से हटा दिया गया है.

डीआईजी रैंक के इस ऑफिसर की सेवाओं के 15 साल पूरे होने के बाद परफॉरमेंस की समीक्षा हुई, जिसमें उन्हें अनफिट पाया गया. नियमों के मुताबिक ऑल इंडिया सर्विस ऑफिसर के प्रदर्शन की समीक्षा दो बार होती है. पहला उनकी सेवा के 15 साल पूरे होने पर और दूसरा 25 साल पूरा होने पर. 

विजय लिंगला प्रसाद को हटाने का आदेश बुधवार को गृहमंत्रालय की ओर से जारी किया गया. इसे कैबिनेट की नियुक्ति कमिटी ने भी मंजूरी दी है. इस कमिटी की अगुवाई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करते हैं.

सर्विल रुल्स के मुताबिक केंद्र सरकार इस तरह के मामलों में एक अधिकारी को सार्वजनिक हित में रिटायर करने को लेकर राज्य सरकार से सलाह मशविरा कर सकती है. हालांकि इसके लिए लिखित में तीन महीने पहले नोटिस दिया जाता है या कई महीनों की सैलरी और भत्ते भी दिए जाते हैं.

You May Also Like

English News